SBI

SBI का क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वाले..ज़रूरी ख़बर पढ़ लीजिए

Trending
Spread the love

SBI का क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करने वाले यह खबर जरूर पढ़ें

Credit Card: अगर आप भी रीचार्ज करने, बिजली का बिल, गैस, पानी जैसे यूटिलिटी बिल भरने के लिए क्रेडिट कार्ड प्रयोग करते हैं तो यह खबर जरूर पढ़ लीजिए। आपको बता दें कि बिल पेमेंट करते समय क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करने के दौरान सतर्क रहने की जरूरत है। देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने क्रेडिट कार्ड यूजर्स (Credit Card Users) को बड़ा झटका दे दिया है। एसबीआई कार्ड की ओर से क्रेडिट कार्ड के नियमों में कुछ बदलाव कर दिए हैं। नए नियम अगले महीने यानी 1 नवंबर, 2024 से लागू हो जाएंगे।
ये भी पढ़ेंः Parents ध्यान दें..बच्चों के Scooty चलाने के नियम ज़रूर पढ़ें

Pic Social Media

एसबीआई ने क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से यूटिलिटी बिल (Utility Bill) के पेमेंट करने पर 1 फीसदी एक्सट्रा चार्ज लगाने का निर्णय लिया है। इससे पहले भी कई बैंक और कार्ड कंपनियां एक तय लिमिट के बाद यूटिलिटी बिल पेमेंट पर 1 फीसदी चार्ज लेना शुरू कर दिए हैं। यह 1 दिसंबर से नियम लागू हो जाएगा।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

50 हजार रुपये से ज्यादा यूटिलिटी बिल के पेमेंट पर यस बैंक वसूलेगा सरचार्ज

एसबीआई के क्रेडिट कार्ड के माध्यम से 1 स्टेटमेंट साइकिल में 50 हजार रुपये से ज्यादा के यूटिलिटी बिल पेमेंट पर 1 फीसदी एक्सट्रा चार्ज लिया जाएगा। लेकिन 50 हजार रुपये के नीचे यूटिलिटी बिल पेमेंट पर कोई एकस्ट्रा चार्ज नहीं लेगा।

ये भी पढ़ेंः Most Expensive Course: भारत के वो course जिसमें जाती है लाखों की फ़ीस

Pic Social media

फाइनेंस चार्ज में भी हुआ बदलाव

एसबीआई ने शौर्य/डिफेंस क्रेडिट कार्ड को छोड़कर सभी अनसिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड के फाइनेंस चार्ज में बदलाव कर दिया है। अब एसबीआई के अनसिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड पर 3.75 फीसदी फाइनेंस चार्ज लगेगा। यह नियम अगले महीने यानी 1 नवंबर से लागू हो जाएंगे। आपको बता दें कि अनसिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड वैसे क्रेडिट कार्ड होते हैं जिसके लिए कोई सिक्योरिटी डिपॉजिट या कॉलेटरल नहीं देना पड़ता है जबकि सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड वैसे क्रेडिट कार्ड होते हैं जो फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) के बदले दिए जाते हैं।

अगर आप भी एसबीआई क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते हैं तो अब आपको इस पर कुछ अतिरिक्त चार्ज चुकाना देने पड़ेंगे। हालांकि, यह बदलाव हर किसी पर लागू नहीं होंते। वहीं जहां तक बात है यूटिलिटी बिल वाली, तो उस पर लगने वाले अतिरिक्त चार्ज से बचने के लिए आप 50 हजार रुपये की सीमा को ध्यान में रखते हुए भुगतान करें।