Rajasthan: 10 lakh jobs will be created through investment! CM Bhajanlal's claim

Rajasthan: निवेश से पैदा होंगी 10 लाख नौकरियां! CM Bhajanlal का दावा

राजनीति राजस्थान
Spread the love

Rajasthan: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (Chief Minister Bhajanlal Sharma) ने बीते नौ महीनों में अपनी सरकार के प्रदर्शन पर चर्चा करते हुए दावा किया कि प्रदेश में किए गए निवेश से 10 लाख नौकरियों का सृजन होगा। जिनमें 4 लाख सरकारी नौकरियां शामिल होंगी। पहली बार विधायक बने 57 वर्षीय शर्मा को दिसंबर 2023 में भाजपा (BJP) ने मुख्यमंत्री (Chief Minister) पद की जिम्मेदारी सौंपी थी। वे दिल्ली में आगामी राइजिंग राजस्थान वैश्विक निवेश सम्मेलन की तैयारियों को लेकर बैठक में शामिल होने के बाद मीडिया से बातचीत कर रहे थे।

सरकार के नौ महीने और महत्वपूर्ण उपलब्धियां

मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने कहा कि उनकी सरकार ने सत्ता में आते ही प्रदेश की जनता से किए गए वादों को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित किया। 16 दिसंबर को सरकार बनने के तुरंत बाद प्रश्नपत्र लीक मामले की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (SIT) का गठन किया गया और एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स (Anti Gangster Task Force) भी बनाई गई। अब तक इन गतिविधियों में संलिप्त 150 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

ये भी पढ़ेंः Rajasthan: सामूहिक क्षमावाणी कार्यक्रम में बोले CM Bhajanlal- हम तेजी से बढ़ रहें विकसित राजस्थान की ओर…

इसके अलावा, घरेलू रसोई गैस की कीमतों को घटाकर 450 रुपए किया गया और पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को मिलने वाली आर्थिक सहायता में भी बढ़ोतरी की गई। मुख्यमंत्री ने किसानों को दी जाने वाली सहायता के साथ ही आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं के मानदेय में 15% की वृद्धि का भी जिक्र किया।

जल संकट और बिजली की चुनौती का समाधान

राज्य के जल संकट को दूर करने के लिए मुख्यमंत्री भजनलाल (CM Bhajanlal) ने पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ERCP) में तेजी लाने की बात कही, जिससे पूर्वी जिलों को पानी मिलेगा। इसके साथ ही हरियाणा सरकार के साथ यमुना नदी के पानी के हिस्से को लेकर भी करार किया गया है।

ये भी पढ़ेंः UP News: पहले सियासी खेल, फिर शतरंज, अब बल्ले का कमाल, देखिए CM Yogi शानदार शॉट

राज्य में बिजली की समस्या को दूर करने के लिए सरकार ने 2.24 लाख करोड़ रुपए के निवेश के साथ एमओयू (MOU) पर हस्ताक्षर किए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि साल 2027 तक राजस्थान को बिजली अधिशेष राज्य बनाने का लक्ष्य रखा गया है, जिससे किसानों को रात के समय भी बिजली मिल सकेगी और उद्योगों को निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की जा सकेगी।

रोजगार सृजन के प्रयास

राजस्थान सरकार ने अपने कार्यकाल के शुरुआती हफ्तों में ही 33,000 नियुक्ति पत्र जारी किए थे। इसके अलावा, सरकार 90,000 सरकारी भर्तियों की प्रक्रिया भी शुरू कर चुकी है। मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने कहा कि राज्य में किए गए निवेश से 10 लाख नौकरियां पैदा होने की संभावना है। राइजिंग राजस्थान निवेश सम्मेलन के तहत अब तक 12.5 लाख करोड़ रुपये के एमओयू पर हस्ताक्षर किए जा चुके हैं, जिनमें मुख्य रूप से नवीकरणीय ऊर्जा और सीमेंट क्षेत्र के निवेश शामिल हैं।

पूंजीगत व्यय और विकास की दिशा में कदम

भजनलाल शर्मा (Bhajanlal Sharma) ने बताया कि उनकी सरकार ने पूंजीगत व्यय पर ध्यान देना शुरू किया है और नौ नए एक्सप्रेसवे की घोषणा की गई है। साथ ही, डीजल और पेट्रोल पर वैट में कमी करने के वादे को पूरा किया गया, जिससे 350 से अधिक पेट्रोल पंप फिर से चालू हो गए हैं और राज्य के राजस्व में 1,400 से 1,500 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई है।

राइजिंग राजस्थान निवेश सम्मेलन का महत्व

राइजिंग राजस्थान वैश्विक निवेश सम्मेलन, जो इस साल दिसंबर में जयपुर में आयोजित होगा, राज्य में आर्थिक विकास और रोजगार सृजन के नए अवसर पैदा करेगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि सम्मेलन में 23 देशों के निवेशकों तक पहुंचने के लिए राजस्थान कैडर के 23 भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारियों को नियुक्त किया गया है। सम्मेलन से राज्य में बड़े पैमाने पर निवेश आने की उम्मीद है, जो राज्य की विकास योजनाओं को और गति देगा।

वरिष्ठों का समर्थन और टीम वर्क पर भरोसा

मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा (Chief Minister) ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से मिले सहयोग की सराहना की। उन्होंने कहा, “मैं दशकों तक पार्टी संगठन का हिस्सा रहा हूं और वरिष्ठ नेताओं के साथ मेरे अच्छे संबंध रहे हैं। जब भी मुझे जरूरत पड़ी है, केंद्रीय मंत्रियों और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से मुझे हमेशा मदद मिली है।”

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के ‘सबका साथ, सबका विश्वास, सबका प्रयास’ के सिद्धांत पर चलने की प्रतिबद्धता जताई और विश्वास व्यक्त किया कि उनकी सरकार प्रदेश में विकास की नई गाथा लिखेगी।