Punjab

पंजाब सरकार द्वारा डॉ. बी.आर.अम्बेडकर भवनों की मुरम्मत और संभाल के लिए 2 करोड़ रुपए की राशि जारी: Dr. Baljit Kaur

पंजाब
Spread the love

अमृतसर, फ़िरोज़पुर, पटियाला, संगरूर, फरीदकोट और रूपनगर जिलों के अम्बेडकर भवनों की मुरम्मत और संभाल के लिए ख़र्च की जाएगी राशि

पंजाब सरकार अनुसूचित जातियों, पिछड़ीं श्रेणियों और अन्य गरीब वर्ग के लोगों के जीवन स्तर को ऊँचा उठाने के लिए यत्नशील

Punjab News: मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार अनुसूचित जातियों, पिछड़ीं श्रेणियों एंव अन्य गरीब वर्ग के लोगों के जीवन स्तर को ऊँचा उठाने के लिए लगातार यत्नशील है। इस लिए राज्य के 6 जिलों में स्थापित डॉ. बी.आर.अम्बेडकर भवनों की मुरम्मत और संभाल के लिए वर्ष 2024-25 के लिए 2 करोड़ की राशि जारी की गई है।
ये भी पढ़ेः फ़िनलैंड ट्रेनिंग के लिए जाएंगे 72 प्राइमरी टीचर्स: हरजोत बैंस

इस बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए सामाजिक न्याय, अधिकारिता एंव अल्पसंख्यक मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने बताया कि डॉ. बी.आर.अम्बेडकर भवनों के निर्माण योजना के अंतर्गत भवनों की मुरम्मत और संभाल के लिए रैवीन्यू साईड और वर्ष 2024- 25 दौरान 2 करोड़ रुपए की राशि जारी करने को मंजूरी दी गई है। उन्होंने बताया कि अलग-अलग जिलों के अम्बेडकर भवनों के लिए क्रमअनुसार अमृतसर के लिए 30 लाख, फ़िरोजपुर के लिए 30.85 लाख, पटियाला के लिए 50 लाख, संगरूर के लिए 20.50 लाख, फरीदकोट के लिए 23.47 लाख और रूपनगर के लिए 45.18 लाख रुपए जारी किए गए है।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि सरकार द्वारा प्रत्येक जिले में डॉ. बी.आर. अम्बेडकर भवन स्थापित करने का फ़ैसला लिया गया था ताकि अनुसूचित जातियों, पिछड़ीं श्रेणियों और गरीब वर्ग के लोगों के लिए सिंगल विंडों एक छत नीचे सुविधाएं मुहैया करवाई जा सकें। अब तक 17 जिलों में डॉ. बी.आर अम्बेडकर भवन की स्थापना की गई है। बाकी रहते 6 जिलों में से एस.ए.एस.नगर, बरनाला और मलेरकोटला में भवन स्थापित करने के लिए ज़मीन का प्रबंध करने के लिए प्रयास किए जा रहे है, जबकि ज़िला पठानकोट, तरनतारन और फाजिल्का में ज़मीन का प्रबंध हो चुका है।

ये भी पढ़ेः Punjab की मान सरकार की पहल..आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय भत्ते के लिए 22.33 करोड़ रुपये जारी: डॉ. बलजीत कौर

मंत्री ने डॉ. बी.आर.अम्बेडकर भवनों की मुरम्मत और संभाल के लिए विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वह सरकारी कामों में पारदर्शिता और गुणवत्ता को यकीनी बनाए एंव वित्तीय नियमों की सख़्ती के साथ पालना करे।