Air Taxi

इन शहरों में उड़ेगी Air Taxi..आपका शहर लिस्ट में है या नहीं?

Trending दिल्ली दिल्ली NCR
Spread the love

Air Taxi से कर सकेंगे सफर, इन शहरों में सबसे पहले होगी लॉन्च

Air Taxi: शहर की भीड़भाड़ और ट्रैफिक जाम से परेशान लोगों के मन में एक बात तो जरूर आती होगी कि काश हम उड़ कर अपनी मंजिल पर पहुंच सकते तो कितना अच्छा होता। अगर आपके भी मन में ऐसा ख्याल आता है तो थोड़ा सा सब्र रखिए। आपका सपना बहुत जल्द पूरा होने वाला है। बहुत ही जल्द दिल्ली (Delhi) और मुंबई (Mumbai) जैसे मेट्रो शहरों में एयर टैक्सी (Air Taxi) की सुविधा मिलने वाली है। एविएशन सेक्टर के रेगुलेटर डीजीसीए (DGCA) ने वर्टीपोर्ट नियमों (Vertiports Rules) को मंजूरी दे दी है। इसके बाद यह अनुमान लगाया जा रहा है कि साल 2026 से एयर टैक्सी देश में चलने लगेगी।

ये भी पढ़ेंः Noida-ग्रेटर नोएडा से दिल्ली जाने वाले ध्यान दें..तैयार होने वाला है ये एलिवेटेड रोड

Pic Social Media

एयर टैक्सी के लिए बनाए जाएंगे वर्टीपोर्ट

डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (Directorate General of Civil Aviation) के नियमों के मुताबिक, इन एयर टैक्सी के लिए वर्टीपोर्ट तैयार किए जाएंगे। इन वर्टीपोर्ट को इस तरह से डिजाइन किया जाएगा कि एयर टैक्सी यहां से वर्टीकल टेक ऑफ और लैंडिंग (VTOL) कर सके। इन वर्टीपोर्ट को एयरपोर्ट की तरह ही बनाया जाएगा।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

इस कंपनी ने शुरू किया है प्रयास

एयर टैक्सी को लॉन्च करने के लिए पहला प्रयास देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो (IndiGo) की पैरेंट कंपनी इंटरग्लोब इंटरप्राइजेज (InterGlobe Enterprises) ने शुरू किया है। उसने कैलिफोर्निया की कंपनी आर्चर एविएशन (Archer Aviation) से उनके वीटोल एयरक्राफ्ट मिडनाइट (Midnight) को प्राप्त करने का समझौता किया है। आर्चर एविएशन एक इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी निर्माता है। इंडिगो ने 1 अरब डॉलर का निवेश कर 200 मिडनाइट एयरक्राफ्ट के लिए डील की है।

ये भी पढे़ंः Cancer के मरीज़ों के लिए अच्छी ख़बर..ग्रेटर नोएडा में यहां खुलेगा Cancer Hospital

इन शहरों में मिलेगी सुविधा

डीजीसीए के मुताबिक, वर्टीपोर्ट के नियम बनाए जाने के लिए उन्होंने सभी स्टेकहोल्डर्स से विस्तार से विमर्श किया है। नियमों के अनुसार वर्टीपोर्ट के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर, एयर टैक्सी ऑपरेशनल गाइडलाइन्स, बैटरी चार्जिंग, पार्किंग, लैंडिंग और इमरजेंसी रिस्पॉन्स के दिशानिर्देश तय किए हैं। इन सभी नियमों का पालन करने के बाद ही वर्टीपोर्ट को क्लीयरेंस मिलेगा। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पहली एयर टैक्सी दिल्ली में शुरू हो सकती है। इसके बाद मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद और चेन्नई में भी यह सुविधा दी जाएगी।