Punjab

Punjab News: पंजाब में डॉक्टर की हड़ताल को रोकने के लिए Maan सरकार का लेटर जारी

पंजाब
Spread the love

हिंसक घटनाओं की रोकथाम के लिए बनेगी सुरक्षा समिति

Punjab News: पंजाब में 9 सितंबर से होने वाली डॉक्टर की हड़ताल (Doctor’s Strike) को रोकने के लिए मान सरकार (Maan Government) ने लेटर जारी किया है। जिसमें डॉक्टरों की सुरक्षा को लेकर समितियां गठित करने के आदेश दिए गए हैं। पंजाब के स्वास्थ्य विभाग (Health Department) की ओर से जारी पत्र के मुताबिक समितियां डीसी के अंतर्गत होगी। पढ़िए पूरी खबर…
ये भी पढ़ेः Punjab News: किसानों के लिए पंजाब की Maan सरकार का बड़ा ऐलान..जल्द Online करें Apply

Pic Social Media

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

जारी पत्र के मुताबिक अस्पतालों में सुरक्षा को लेकर कमेटी और हिंसक घटनाओं की रोकथाम के लिए कमेटी गठित की जाएगी। पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. बलबीर सिंह (Minister Dr. Balbir Singh) ने पंजाब के सभी सिविल सर्जनों को डीसी के अंतर्गत कमेटी बनाने के लिए कहा है। जिसका नाम डिस्ट्रिक्ट हेल्थ बोर्ड होगा।

स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के मुताबिक बोर्ड (Board) की अगुवाई डीसी और कमिश्नर करेंगे। जिसमें पुलिस कमिश्नर या एसएसपी, सिविल सर्जन, प्रिंसिपल मेडिकल कॉलेज, मेडिकल सुपरिन्टेन्डेन्ट, पंजाब मेडिकल एसोसिएशन और समाजसेवी संस्थाओं के अलावा कानूनी सलाहकार और माहिर शामिल होंगे।

पुलिस स्टेशनों को अलर्ट रहने के दिए निर्देश

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. बलबीर सिंह (Minister Dr. Balbir Singh) ने अस्पताल में विभिन्न नियमों के तहत निर्देश भी जारी किए हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने भीड़भाड़ वाले स्वास्थ्य केंद्रों से सटे पुलिस स्टेशनों को भी सुरक्षा स्तर के प्रति सचेत रहने को कहा है। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि यदि कोई अस्पताल में आकर स्वास्थ्य कर्मी से अभद्र व्यवहार करता है तो संबंधित स्वास्थ्य कर्मी के खिलाफ तुरंत मामला दर्ज किया जाए।

ये भी पढ़ेः Punjab News: Maan सरकार का अहम फैसला..पंजाब के Teachers के लिए नए Order जारी

अस्पताल में मरीज के साथ एक ही अटैंडेंट रहेगा

जारी निर्देश के मुताबिक, अब अस्पताल में भर्ती मरीजों से केवल एक ही रिश्तेदार मिल सकेगा और बाकी वेटिंग एरिया में ही रहेंगे। रात में काम करने वाले डॉक्टरों और स्टाफ की सुरक्षा को लेकर भी निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा, नए जारी किए गए कानून और हिंसा और संपत्ति क्षति रोकथाम अधिनियम को पूरे अस्पताल में अंग्रेजी और पंजाबी में लिखा जाएगा।

इसके साथ ही अस्पताल में डिस्प्ले बोर्ड पर नजदीकी पुलिस स्टेशन का नंबर भी लिखा जाएगा। अस्पताल में किसी भी तरह की आपात स्थिति या स्टाफ को कोई परेशानी होने पर 112 हेल्पलाइन नंबर डायल करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा अस्पताल के हर स्टाफ को अपने गले में आईडी कार्ड रखना होगा।