Bihar

Bihar Politics: लालू को छोड़ Nitish के हुए श्याम रजक..पढ़िए इनसाइड स्टोरी

बिहार राजनीति
Spread the love

Bihar के पूर्व मंत्री श्याम रजक रविवार को सीएम नीतीश कुमार की पार्टी में शामिल हो गए।

Bihar Politics: बिहार के पूर्व मंत्री श्याम रजक (Minister Shyam Rajak) रविवार को सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) की पार्टी जनता दल (यूनाइटेड) में शामिल हो गए। उन्होंने मुख्यमंत्री के धुर विरोधी लालू प्रसाद (Lalu Prasad) की पार्टी राजद छोड़ने के 2 सप्ताह से भी कम समय बाद यह कदम उठाया। श्याम रजक को 2020 में राज्य मंत्रिमंडल के साथ-साथ जेडीयू से भी निष्कासित कर दिया गया था। पढ़ें इनसाइड स्टोरी…
ये भी पढ़ेः Bihar की राजनीति में नया दांव..अचानक भूमिहारों पर मेहरबान क्यों दिख रहे Tejashwi Yadav?

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

आपको बता दें कि नीतीश कुमार और राबड़ी देवी की सरकारों में मंत्री रहे श्याम रजक ने लालू यादव (Lalu Yadav) की पार्टी राजद को छोड़कर दूसरी बार JDU का दामन थाम लिया है। पटना स्थित पार्टी कार्यालय में आयोजित मिलन समारोह में उन्होंने जदयू के सदस्यता ग्रहण की। पार्टी के कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय झा और प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा के मौजूदगी में उन्होंने जदयू का दामन थाम लिया।

साल 2020 के विधानसभा चुनाव के समय श्याम रजक जेडीयू छोड़कर RJD में चले गए थे। कुछ दिन पहले उन्होंने राष्ट्रीय जनता दल से इस्तीफा दे दिया था। तभी से कयास लगाए जा सकते थे कि श्याम रजक फिर से नीतीश खेमे में आकर राजनीति करेंगे। यह भी माना जा रहा है कि पटना के फुलवारी शरीफ विधानसभा क्षेत्र से वह चुनाव लड़ेंगे। श्याम रजक फुलवारी शरीफ से 5 बार विधायक रह चुके हैं।

श्याम रजक ने क्या कहा?

इस मौके पर श्याम रजक (Shyam Rajak) ने कहा कि भावावेश में आकर जेडीयू छोड़ दिया था। लेकिन 4 सालों से लगातार घुटन में जीता रहा क्योंकि वहां एक ही परिवार की बात चलती है। व्यक्तिगत टिप्पणी से इनकार करते हुए कहा कि वहां अपमानित किया जाता था। उन्होंने नीतीश कुमार की जमकर तारीफ की।

कहा कि बिहार के सभी इलाकों में नीतीश कुमार के नेतृत्व में काफी काम हो रहा है। उन्होंने कहा कि वहां रहते हुए भी फुलवारी शरीफ की जनता चिंता लगी रही क्योंकि उनका बहुत प्यार और समर्थन मिला। कहा कि नीतीश कुमार के साथ काम करने का मौका सौभाग्य की बात है।

ये भी पढ़ेः JDU में बड़ी हलचल..केसी त्यागी की जगह राजीव रंजन संभालेंगे राष्ट्रीय प्रवक्ता का पद

इस मौके पर संजय झा ने कहा कि श्याम रजक पार्टी के पुराने आदमी हैं। नीतीश कुमार भी इन्हें बहुत मानते हैं। नीतीश कुमार दलित और महादलित समाज के लोगों को बहुत सम्मान देते हैं। यहां इन्हें काम करने का मौका मिलेगा।

लालू के बेहद खास माने जाने वाले श्याम रजक

लालू यादव (Lalu Yadav) के बेहद खास माने जाने वाले श्याम रजक 1995 में पहली बार फुलवारी शरीफ से विधायक बने। उन्होंने लंबे समय तक लालू यादव का साथ निभाया। उनकी छवि एक समर्थ दलित नेता के रूप में की जाती है।

बिहार में जब राबड़ी देवी मुख्यमंत्री बनीं थी तो लालू के आदेश पर श्याम रजक (Shyam Rajak) को मंत्री बनाया गया। लेकिन 2005 में नीतीश कुमार सत्ता में आ गए। उसके बाद लालू से उनका मोहभंग होने लगा। जून 2009 में आरजेडी को छोड़ जेडीयू में शामिल हो गए। उस समय वह आरजेडी के राष्ट्रीय महासचिव थे। नीतीश कुमार ने भी श्याम रजक को खाद्य एवं आपूर्ति विभाग का मंत्री बनाया।