CM Maan

Jalandhar की 176 साल पुरानी कोठी में रहेंगे CM Maan..अंग्रेजों से था ये कनेक्शन?

पंजाब
Spread the love

पंजाब के सीएम भगवंत मान Jalandhar की 176 साल पुरानी कोठी में रहेंगे।

CM Maan: पंजाब के सीएम मान जालंधर (Jalandhar) की 176 साल पुरानी कोठी में रहेंगे। सीएम भगवंत मान (CM Bhagwant Maan) के लिए जालंधर में 11 एकड़ में भव्य घर बनाया जा रहा है। इस घर का निर्माण डिविजनल कमिश्नर की पुरानी कोठी में किया जा रहा है। यह कोठी 1848 में ब्रिटिश कमिश्नर जॉन लॉरेंस (John Lawrence) का निवास स्थान था। पिछले 176 सालों में 140 से अधिक कमिश्नर यहां रहे। पढ़िए पूरी खबर…
ये भी पढ़ेः बिजली चोरी के खिलाफ 2 दिन की मुहिम सफल: Harbhajan Singh ETO

Pic Social Media

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

आपको बता दें कि वर्तमान डिविजनल कमिश्नर प्रदीप कुमार सभरवाल (Pradeep Kumar Sabharwal) इस कोठी में एक द‍िन भी नहीं रहे। वह जेपी नगर स्थित अपनी न‍िजी कोठी में रह रहे हैं। इससे पहले यहां गुरप्रीत सपरा रह रहीं थीं। इसके बाद से कोठी खाली पड़ी हुई है। यह कोठी शहर के पुरानी बारादरी इलाके में स्थित है।

जानिए क्या है इस कोठी की खासियत?

  • 11 एकड़ की इस कोठी में एक एकड़ में लेक है। यहां मोटर वोटिंग भी होती थी।
  • कोठी के मुख्य हॉल में ब्रिटिश काल की दो राइफलें लटकी हुई हैं।
  • इसके अलावा, कोठी में 4 ड्राइंग रूम, चार शयनकक्ष, 3 कार्यालय कक्ष, एक बाहरी बरामदा और सहायक कर्मचारियों के लिए 10 फ्लैट बने हुए हैं।
  • कोठी पर‍िसर में खेती भी होती है। इसमें अनाज व सब्जियां उगाई जाती हैं।

सूत्रों के मुताबिक सीएम भगवंत मान (CM Bhagwant Maan) इस ऐतिहासिक घर में रहने के लिए उत्सुक हैं। कहा जा रहा है कि इस कोठी का संरक्षण आईएनचीएसीएच जैसे संरक्षण विशेषज्ञों द्वारा किया जाना चाहिए, जिससे इसकी व‍िशेषता को सुरक्षि‍त रखा जा सके।

Pic Social Media

किराए की कोठी में रह रहे थे सीएम मान

सीएम भगवंत सिंह मान (CM Bhagwant Singh Maan) ने जालंधर वेस्ट में उपचुनाव के दौरान लोगों से वादा किया था कि वह जालंधर में किराए पर घर लेकर रहेंगे। इसके बाद, जालंधर कैंट हलके में एक आलीशान कोठी सीएम मान के लिए चुनी गई। उन्होंने अपनी पत्नी और बच्चे के साथ इस कोठी में गृह प्रवेश किया और यहां लोगों की समस्याएं सुनते थे।

अब शहर के अंदर होगा आवास

यह घर जालंधर कैंट (Jalandhar Cantt) के दीप नगर के पास था, जो शहर से दूर था। लेकिन अब सीएम मान ने शहर के बीचोबीच नया घर चुना है, जो सरकारी होने के कारण किराए से मुक्त होगा और लोगों की शिकायतें सुनने में आसानी होगी।

उपचुनाव के दौरान लोगों से किया था वादा

गौरतलब है क‍ि सीएम भगवंत सिंह मान (CM Bhagwant Singh Maan) ने जालंधर वेस्ट में उपचुनाव के दौरान लोगों से वादा किया था कि वह जालंधर में किराए पर घर लेकर रहेंगे। इसके बाद, जालंधर कैंट हलके में एक आलीशान कोठी सीएम मान के लिए चुनी गई।

उन्होंने अपनी पत्नी और बच्चे के साथ इस कोठी में गृह प्रवेश किया और यहां लोगों की समस्याएं सुनते थे। यह घर जालंधर कैंट के दीप नगर के पास था, जो शहर से दूर था। लेकिन अब सीएम मान ने शहर के बीचोबीच नया घर चुना है, जो सरकारी होने के कारण किराए से मुक्त होगा और लोगों की शिकायतें सुनने में आसानी होगी।