Bharat Bill Payment System

Axis-HDFC बैंक के ग्राहकों को बड़ा झटका..ये सर्विस बंद

Trending
Spread the love

Bharat Bill Payment System: Axis-HDFC बैंक के ग्राहकों को बड़ा झटका लगा है। आपको बता दें कि इसी महीने की पहली तारीख से क्रेड‍िट कार्ड से जुड़े न‍ियमों में बदलाव हुआ है। अब र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया यानी RBI ने इस बदलाव के तहत क्रेडिट कार्ड के बकाया ब‍िल के भुगतान के तरीके में थोड़ा फेरबदल कर दिया है। RBI के नए नियम के मुताबिक सभी थर्ड पार्टी ऐप्स जैसे फोन पे (PhonePe), अमेजन पे (Amazon Pay) और पेटीएम (Paytm) के माध्यम से क्रेड‍िट कार्ड बिल का पेमेंट नहीं हो सकेगा। अगर आप भी इन थर्ड पार्टी ऐप के माध्यम से पेमेंट करते रहे हैं तो अब आपको भारत बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) का प्रयोग करना पड़ेगा। इसे नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंड‍िया (NPCI) की ओर से मैनेज किया जाता है।
ये भी पढ़ेंः UCO बैंक में बंपर वेकेंसी..बिना लिखित परीक्षा, नौकरी पाने का मौका

Pic Social Media

करोड़ों क्रेड‍िट कार्ड यूजर्स पर होगा असर

इस बदलाव का असर सबसे ज्यादा HDFC Bank और Axis Bank के करोड़ों क्रेड‍िट कार्ड ग्राहकों पर होगा। आपको बता दें कि इन दोनों ही बड़े बैंक के क्रेडिट कार्ड होल्‍डर अब CRED, PhonePe, Amazon Pay, और Paytm जैसे ऐप से अपने बिल का पेमेंट नहीं कर पाएंगे। बता दें कि HDFC बैंक और एक्‍स‍िस बैंक अभी तक भारत बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) प्‍लेटफॉर्म से नहीं जुड़े हुए हैं।

जानिए क्‍या है BBPS प्‍लेटफॉर्म

आपको बता दें कि भारत बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) को RBI ने डेवलप क‍िया है। इसका पीछे का मकसद कारोबारियों और ग्राहकों के लिए पेमेंट कलेक्‍ट करने के प्रोसेस को सरल बनाना है। बीबीपीएस (BBPS) के कारण से कस्‍टमर बैंक शाखाओं और पेमेंट जमा करने वाली दुकानों के माध्यम से या फ‍िर ऐप और वेबसाइट के माध्‍यम से डिजिटल तरीकों से आसानी से पेमेंट कर सकते हैं। इस सिस्टम से जल्दी पेमेंट होने का भरोसा भी रहता है। यह कई तरह के पेमेंट मोड को भी स्वीकारता है, जिससे यह और ज्‍यादा सुविधाजनक हो जाता है।

ये भी पढ़ेंः 4 आसान तरीकों से झट से जानिए आपका PF Account का बैलेंस

इन बैंकों में म‍िल रही है सुव‍िधा

1 जुलाई 2024 तक एसबीआई (SBI), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank), इंडसइंड बैंक (IndusInd Bank), आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank), कोटक बैंक (Kotak Bank), केनरा बैंक (Canara Bank), बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank Of Baroda), फेडरल बैंक (Federal Bank), एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक (AU Small Finance Bank), यूनियन बैंक (Union Bank), पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) और सरस्वत बैंक (Saraswat Bank) बीबीपीएस पर लाइव हैं।

इसके साथ ही एक्‍स‍िस बैंक (Axis Bank), इंड‍ियन ओवरसीज बैंक (Indian Overseas Bank), एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), आईडीएफसी फर्स्‍ट बैंक (IDFC First Bank), इंड‍ियन बैंक (Indian Bank) और यस बैंक (YES Bank) बीबीपीएस से इंटीग्रेशन के प्रोसेस पर अभी काम कर रहे हैं।