Amazing catch of World Cup which won the match for India

1983-2024 वर्ल्ड कप के शानदार कैच जिसने भारत की झोली में डाल दिया मैच

T-20 क्रिकेट WC खेल
Spread the love

T20 World Cup 2024: अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेले गए टी20 विश्व कप (T20 World Cup) में भारत ने द.अफ्रीका को 7 रनों से हराकर दूसरी बार ट्रॉफी पर कब्जा जमाया। भारत (India) के द्वारा मिले 177 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए अफ्रीकन टीम काफी तेजी से लक्ष्य के तरफ बढ़ रही और एक समय ऐसा लगा जैसे मैच भारत के हाथों से निकल गया लेकिन यहीं जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पंड्या की लाजवाब गेंदबाजी ने मैच का रूख पलट दिया और भारत को चैंपियन बनाने में बड़ी भूमिका निभाई।
ये भी पढ़ेः T-20 वर्ल्ड कप के फाइनल वाले दिन कोहली ने ये क्या कह दिया

Pic Social Media

कोहली की बल्लेबाजी भारतीय तेज गेंदबाजों के द्वारा किये गए बेहतरीन गेंदबाजी के अलावा इस मैच का रुख बदला सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने मिलर का कैच लपक कर। Catches win Matches ये क्रिकेट में यूं ही नहीं कहा जाता है क्योंकि इसका ताजा उदाहरण है विश्वकप अंतिम ओवर की पहली गेंद पर ली गई सूर्यकुमार का कैच।

इस मैच में सूर्यकुमार (Suryakumar Yadav) यादव ने एक ऐसा कैच लिया जिसे देखकर दुनिया हैरान रह गई। सूर्या की कैच को देखकर फैन्स और पूर्व दिग्गजों को 1983 वर्ल्ड कप फाइनल में कपिल देव द्वारा लिए गए ऐतिहासिक कैच और 2007 टी20 फाइनल में ली गई श्रीसंत के कैच की याद आ गई। दरअसल, सूर्या का यह कैच एक ऐसा करिश्मा था जिसने मैच को पूरी तरह से पलट दिया।

फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बोर्ड पर 176 लगाए जिसमें किंग कोहली ने शानदार 76 रनों की पारी खेली। जवाब में चेज करने उतरी साउथ अफ्रीका टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही लेकिन बाद में हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका को लगभग जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया। इसके बाद हार्दिक पांड्या ने हेनरिक क्लासेन को बेहद जरूरी विकेट निकाला। लेकिन मैच का टर्निंग पॉइंट रहा डेविड मिलर का कैच जिसे सूर्यकुमार यादव ने बड़े ही शानदार तरीके से बाउंड्री पर लपका।

Pic Social Media

ये भी पढ़ेः ये वर्ल्ड कप हमारा है..रोहित एंड सेना वर्ल्ड चैंपियन

आखिरी ओवर में दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 16 रन चाहिए थे। हार्दिक पांड्या बॉलिंग कर रहे थे और उनकी पहली ही गेंद पर मिलर ने सामने की तरफ 6 रन के लिए शॉट खेला। सूर्य कुमार यादव लॉन्ग ऑफ पर खड़े थे और उन्होंने बाउंड्री पर एक शानदार कैच पड़कर वर्ल्ड कप ट्रॉफी पर मुहर लगा दी। सूर्यकुमार यादव लॉन्ग ऑफ पर खड़े थे और गेंद को हाथ में पकड़कर उन्होंने बाहर फेंका और फिर बाउंड्री के अंदर से खुद बाहर आए और कैच को दोबारा पकड़ कर मिलर को पवेलियन भेजा।

इस टी20 वर्ल्ड कप फाइनल की कहानी 2007 टी20 वर्ल्ड कप और 1983 वर्ल्ड कप फाइनल जैसी रही जिसमें क्रमश: श्रीसंत और कपिल देव के शानदार कैच ने टीम इंडिया की जीत की कहानी लिखी थी। कुछ उसी तरह से बारबेडोस में खेले गए इस फाइनल में सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने कपिल देव जैसा शानदार कारनामा किया। मिस्टर 360 के नाम से मशहूर सूर्या ने ये कैच नहीं बल्कि मैच पकड़ा। इस कैच को देखकर 2007 टी20 वर्ल्ड कप फाइनल के उस ऐतिहासिक कैच की याद आ गई जो श्रीसंत ने पकड़ा था। कपिल देव के मैच विनिंग कैच की भी यादें ताजा हो गई जो उन्होंने 1983 वर्ल्ड कप के फाइनल में उल्टी दिशा में दौड़ते हुए विवियन रिचर्ड्स का लपका था।