Traffic Challan

Traffic Challan: अगर ये गाड़ी चलाते पकड़े गए तो कटेगा 25,000 का चालान

Trending दिल्ली NCR नोएडा
Spread the love

ट्रैफिक पुलिस की चेतावनी, अगर ये वाहन चलाते पकड़ गये तो होगा 25,000 का Traffic Challan

Traffic Challan: अगर आप भी सड़कों पर अपने वाहन लेकर निकलते हैं तो यह खबर जरूर पढ़ लीजिए, नहीं तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आपको बता दें कि ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) ट्रैफिक नियमों को कड़ाई से पालन करवा रही है। तेज स्पीड से गाड़ी चलाने और ट्रैफिक नियमों का पालन न करने के कारण दुर्घटनाएं होती रहती हैं। इनमें से ज्यादातर दुर्घटनाओं में नाबालिग भी बाइक या कार ड्राइव करते मिलते हैं। 18 साल से कम उम्र के बच्चे वाहन चलाते है तो उसे अंडरएज ड्राइविंग (Underage Driving) कहते है। ये कानून की नजर में एक अपराध है।

ये भी पढे़ंः Noida: Amity University की कैंटीन में गर्ल्स फाइट..देखिए वीडियो

Pic Social media

अगर कोई अंडरएज ड्राइविंग (Underage Driving) करते मिलता है तो अब नाबालिग चालक के साथ-साथ माता-पिता या आभिभावकों पर जुर्माना लगेगा। अंडरएज ड्राइविंग (Underage Driving) के मामलो को देखते हुए अब ट्रैफिक पुलिस ने पैरेंट्स के लिए भी चेतावनी जारी कर दी है।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

पैरेंट्स को चेतावनी

अंडरएज ड्राइविंग को रोकने के लिए गौतमबुद्ध नगर (Gautam Buddha Nagar) में पुलिस आयुक्तालय ने अभिभावकों और माता-पिता को कड़ी चेतावनी दी है। पुलिस द्वारा जारी किए गए एक बयान के मुताबिक नोएडा पुलिस ने नाबालिगों द्वारा मोटर वाहन चलाने से पैदा होने वाले खतरे पर जोर दिया है। ट्रैफिक पुलिस ने ये निर्देश ट्रैफिक नियमों के पालन की चिंता और पूरे क्षेत्र में बढ़ रही सड़क घटनाओं को देखते हुए लिया है। इस बयान के मुताबिक कम उम्र के बच्चों द्वारा टू-व्हीलर या फोर-व्हीलर वाहन चलाना पूरी तरह से गैर कानूनी और अनुचित है।

ये भी पढ़ेंः Mahagun Mantra 2 में ट्रस्ट पर तकरार! 2 धड़ों में आर-पार!

पैरेंट्स पर लग सकता है 25,000 का जुर्माना

अगर अब कोई नाबालिग बिना वैलिड लाइसेंस के वाहन चलाते पकड़ा जाता है तो उन्हें परमिशन देने वाले अभिभावकों और माता-पिता को जुर्माने और कड़ी सजा का सामना करना पड़ेगा। इसमें 25,000 रुपये तक का जुर्माना, भारतीय न्याय संहिता की धारा 125 के तहत संभावित कानूनी कार्रवाई और 1 साल के लिए वाहन पंजीकरण रद्द करना शामिल है। साथ ही अगर कोई नाबालिग अवैध रूप से गाड़ी चलाते हुए मिलता है तो उसे 25 साल तक की उम्र तक ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के योग्य नहीं माना जायेगा।

इस अभियान में शहर भर में नाबालिगों द्वारा वाहन चलाने वालों का पता लगाने और उन्हें रोकने के लिए ट्रैफिक पुलिस द्वारा कड़ी जांच की जा रही है। प्रवर्तन अभियान का उद्देश्य निवासियों के बीच ट्रैफिक नियमों की अवहेलना के परिणामों और सुरक्षित समुदाय के लिए अनुपालन सुनिश्चित करने के महत्व के बारे में अधिक जागरूकता पैदा करना है।