Australian storm sets a new record

T20-WC: ऑस्ट्रेलियाई तूफान ने रचा नया कीर्तिमान, तोड़ा दिया मलिंगा का महारिकॉर्ड

T-20 क्रिकेट WC खेल
Spread the love

T20-WC: टी20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले ही ओवर में तंजीद हसन (Tanjid Hassan) को आउट कर वनडे और टी20 विश्व कप (T20 World Cup) में मिलाकर सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए।
ये भी पढ़ेः T20-WC: नेपाल के खिलाफ ‘हाथापाई’ करना इस खिलाड़ी को पड़ा भारी, ICC ने ठोका भारी जुर्माना

Pic Social Media

ऐसा कर स्टार्क ने श्रीलंका के लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) को पछाड़ दिया है। वर्ल्ड कप के इतिहास में वनडे और टी-20 को मिलकर स्टार्क के नाम अब 95 विकेट दर्ज हो गए हैं। वहीं, श्रीलंका के लसिथ मलिंगा ने वर्ल्ड कप के इतिहास में कुल 94 विकेट लिए थे। वहीं, इस मामले में तीसरे नंबर पर शाकिब अल हसन हैं जिनके नाम वर्ल्ड कप में कुल 92 विकेट हैं। इसके बाद तीसरे नंबर पर ट्रेट बोल्ट का नंबर आता है।

मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) का यह वर्ल्ड कप (टी20 और वनडे) में 52वां मैच था। उन्होंने इस मैच में एक ही विकेट लिया, लेकिन यह लसिथ मलिंगा का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए काफी था। मलिंगा ने अपने 94 विकेट 60 मैच लिए थे। मिचेल स्टार्क की फॉर्म और रिकॉर्ड देखते हुए संभव है कि वे टी20 वर्ल्ड कप में ही अपने विकेटों की संख्या 100 तक पहुंचा दें। ऑस्ट्रेलिया को टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अभी कम से कम दो मैच खेलने हैं। अगर ऑस्ट्रेलिया फाइनल में पहुंचता है तो वह टूर्नामेंट में 4 मैच खेलेगा।

वर्ल्ड कप (वनडे/T20I) में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

95 – मिशेल स्टार्क (ऑस्ट्रेलिया)
94 – लसिथ मलिंगा (श्रीलंका)
92 – शाकिब अल हसन (बांग्लादेश)
87 – ट्रेंट बोल्ट (न्यूजीलैंड)
79 – मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका)

Pic Social Media

ये भी पढ़ेः भारतीय क्रिकेट में छाया मातम, पूर्व खिलाड़ी ने चौथी मंजिल से छलांग लगाकर किया सुसाइड

स्टार्क को अपने रिकॉर्ड का कहता बस

बांग्लादेश के शाकिब से है जिन्होंने 77 मैच में 92 विकेट लिए है। वे मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में खेल रहे हैं और अपने विकेटों की संख्या आगे बढ़ा सकते हैं। क्योंकि साकिब को भी अभी 2 और मैच खेलने और फाइनल तक बांग्लादेश की टीम जाती है तो उन्हें भी 4 मैच खेलने का मौका मिल जाएगा।

मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के स्टार गेंदबाज हैं। बाएं हाथ का यह तेज गेंदबाज 150 प्लस की स्पीड से बॉलिंग कर सकता है। उनके पास सटीक लाइन लेंथ है। स्टार्क आईपीएल में भी खेलते हैं। उनकी उम्र 34 साल हो चुकी है। टी20 विश्व कप 2024 में वो ऑस्ट्रेलिया टीम का एक मजबूत हथियार हैं। स्टार्क ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 121 वनडे में 236 विकेट लिए है तो वहीं 64 टी20 में 77 विकेट अपने नाम किये है। टेस्ट की बात करे तो स्टार्क ने 89 मैच में कुल 358 विकेट अपने नाम किये है।