T20 WC 2024: रोहित शर्मा बनाएंगे ‘महारिकॉर्ड’, इस मामले में धोनी को छोडेंगे पीछे

T-20 क्रिकेट WC खेल
Spread the love

T20 WC 2024: टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में चल रहे है टी20 विश्वकप में रिकॉर्ड की झड़ी लगाने के लिए पूरी तरह से बेताब है। भारत में हुए वनडे विश्वकप के फाइनल में मिली हार को भूल आज आयरलैंड के खिलाफ देश को ट्रॉफी दिलाने के इरादे से मैदान में उतरेंगे। लेकिन रोहित शर्मा इस विश्वकप में कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे।
ये भी पढ़ेः T-20 वर्ल्डकप जीतने वाली टीम हो जाएगी मालामाल, ICC ने प्राइज मनी में किया करोड़ो का इजाफा

Pic Social Media

ख़बरीमीडिया के Whatsapp चैनल को फौलो करें।

टीम इंडिया आज यानी 5 जून को अपना पहला मैच खेलने न्यूयॉर्क के नासाउ कांउटी क्रिकेट स्टेडियम में उतरने वाली है। उसके सामने पॉल स्टर्लिंग की कप्तानी वाली आयरलैंड की टीम है। रोहित शर्मा अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को दूसरा विश्व कप जिताने के पूरे मूड में हैं। वो साफ कर चुके हैं कि विश्व कप जीतना उनका सपना है। इसके लिए पूरा दम लगा देंगे।

बतौर कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने भारत के लिए अब तक 54 टी-20 मुकाबले में हिस्सा लिया है और 41 मैच में टीम को जीत मिली है। वहीं 12 मैच भारत हारा है। दूसरी तरफ महेंद्र सिंह धोनी की बात करें तो महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने 72 टी-20 मैचों में हिस्सा लिया था। इस दौरान भारत ने 41 मैच जीते और 28 मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा। ऐसे में अगर रोहित शर्मा आयरलैंड के खिलाफ जीत हासिल कर लेते हैं तो वह भारत की तरफ से टी-20 फॉर्मेट में सबसे अधिक मुकाबला जीतने वाले सबसे सफ़ल कप्तान बन जाएंगे।

यहीं नहीं रोहित शर्मा टी20 इंटरनेशनल में अब तक 151 मैचों में 190 सिक्स जमा चुके हैं। ये किसी भी बल्लेबाज द्वारा लगाए गए सबसे ज्यादा छक्कों का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। अगर रोहित इस विश्व कप में 10 छक्के और जमाते हैं तो 200 सिक्स पूरे कर लेंगे। इसके साथ ही वो टी20 इंटरनेशनल में छक्कों का दोहरा शतक जमाने वाले दुनिया के पहले और इकलौते बल्लेबाज बनेंगे।

Pic Social Media

ये भी पढ़ेः टीम में मौका नहीं मिलने से नाराज रहाणे ने लिया बड़ा फैसला, अब इस देश के लिए खेलेंगे क्रिकेट

टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा शतक जमाने के मामले में रोहित शर्मा और ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल संयुक्त रूप से नंबर 1 पर हैं। दोनों दिग्गजों ने 5-5 सेंचुरी जमाई हैं। अगर रोहित के बल्ले से इस विश्व कप में एक शतक निकला तो वो इस मामले में नंबर 1 पर आ जाएंगे। इस तरह वो मैक्सवेल को पछाड़ टी20 में सेंचुरी के किंग बन जाएंगे।

इसके अलावा रोहित जो सबसे बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करेंगे वो है रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का तीनों फॉर्मेट में सिक्सर किंग बनना। उन्होंने 472 मैचों में कुल 597 छक्के लगाए हैं। अगर उनके बल्ले से 3 छक्के और निकलते हैं तो वो 600 सिक्स पूरे कर लेंगे। ऐसा करते ही वो क्रिकेट के इतिहास में तीनों फॉर्मेट में 600 छक्के लगाने वाले पहले क्रिकेटर बनेंगे। यह वर्ल्ड रिकॉर्ड होगा, जो अगले कुछ सालों तक टूट नहीं पाएगा।