UP के बहराइच से किसका होगा राजतिलक..देखिए आजतक का हेलिकॉप्टर शॉट

उत्तरप्रदेश चुनाव 2024 राजनीति
Spread the love

Aaj Tak Bahraich News: उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव को लेकर हलचल तेज है। राजधानी लखनऊ (Lucknow) से सटे बहराइच में भी सभी दल अपने-अपने स्तर पर चुनावी अभियान में लगे हुए हैं। बहराइच (Bahraich) उत्तर प्रदेश का एक अहम लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र और जिला है। इस प्राचीन शहर की खासियत यहां के घने जंगल और तेजी से बहने वाली नदियां हैं।
पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक, यह क्षेत्र भगवान ब्रह्मा की राजधानी हुआ करती थी और यह ब्रह्मांड के निर्माता के रूप में प्रसिद्ध था। आज भी उत्तर का इलाका बहुत बड़े क्षेत्र में जंगल से ढंका हुआ है। ऐसा कहा जाता है कि ब्रह्मा जी ने इस वन क्षेत्र को ऋषियों और साधुओं के लिए तैयार किया था।

ख़बरीमीडिया के Youtube चैनल को फौलो करें।

ये भी पढ़ेंः राम की नगरी अयोध्या से किसका होगा राजतिलक..देखिए आजतक का हेलिकॉप्टर शॉट

2019 के संसदीय चुनाव में बहराइच लोकसभा सीट (Bahraich Lok Sabha Seat) से बीजेपी के प्रत्याशी अक्षयवर लाल ने सपा के शब्बीर मलिक को हरा दिया था। इस बार बहराइच की जनता किसे जीत दिलाना चाह रही है इसे जानने के लिए आजतक की टीम सीनियर एंकर अंजना ओम कश्यप के साथ पहुंती बहराइच। और फिर शुरू हुआ सवालों का सिलासिला, जवाब आते गए और बातें साफ होती गई।

पहला सवाल जब महिला से किया गया तो जवाब मिला कि महिला सुरक्षा, मालिकाना हक और सम्मान को देखते हुए प्रदेश की महिला बहुत खुश है वर्तमान सरकार से। और बीजेपी के कामों की वजह से ही एक बार फिर बहराइच में कमल खिलने जा रहा है।

एक बुजर्ग व्यक्ति ने कहा कि सिर्फ योगी और मोदी, इसके पीछे सिर्फ एक ही वजह है कि जब से बीजेपी की सरकार आई है तब से विकास के कार्य हुए हैं और लगातार हो रहे हैं। इसलिए सबकी पसंद मोदी योगी बन गए हैं। और वहीं फिर एक बार चुनाव जीतने जा रहे हैं।

ये भी पढे़ंः UP की क़ालीन नगरी में कौन करेगा राज..देखिए भदोही से आजतक का हेलिकॉप्टर शॉट

एक युवक ने कहा कि बहराइच (Bahraich) में इतने काम हुए थे जो कभी पिछले 75 सालों में नहीं हुए थे, कामों को देखते हुए बहराइच के लोगों ने फिर से एक बार मोदी सरकार लाने का मन बना लिया है।

बीजेपी (BJP) पर हमला बोलते हुए एक युवक ने कहा कि बीजेपी के लोग धारा 370 के नाम पर पूरे देशभर में वोट मांग रहे हैं लेकिन कश्मीर में उन्होंने एक भी प्रत्याशी नहीं उतारा।

आजतक के इस कार्यक्रम में पुरानी पेंशन का भी मुद्दा उठा। एक व्यक्ति ने कहा कि हम लोग पुरानी पेंशन देने वाली सरकार को वोट करेंगे। सरकार को पुरानी पेंशन के बारे में जरूर सोचना चाहिए। कर्मचारियों के लिए यह बहुत जरूरी है।

एक दूसरे व्यक्ति ने कहा कि बीजेपी (BJP) ने सामाजिक विकास के साथ ही विरासत को भी संभालने का काम कर रही है। इससे अच्छी सरकार कोई और नहीं हो सकती है। हम लोग एक बार फिर से बीजेपी की सरकार बनाने का काम करेंगे।

2019 का रिजल्ट

लोकसभा चुनाव 2019 में बहराइच लोकसभा सीट से 10 उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे। इस चुनाव में बीजेपी के अक्षयबर लाल ने जीत दर्ज की थी। उन्हें 5,25,982 वोट मिले थे। तो वहीं सपा (SP) के शब्बीर अहमद को 3,97,230 वोट मिल और कांग्रेस के सावित्री बाई फुले को 34,454 वोट मिले थे।

2014 का रिज्लट

लोकसभा चुनाव 2014 में यहां से बीजेपी ने जीत हासिल की थी। बहराइच लोकसभा सीट पर 10 उम्मीदवारों ने अपनी चुनौती पेश की जिसमें मुख्य मुकाबला बीजेपी की सावित्री बाई फुले और समाजवादी पार्टी के शब्बीर अहमद के बीच रहा। सावित्री बाई फुले ने 4,32,392 (46.3%) और शब्बीर अहमद ने 3,36,747 (36.0%) वोट हासिल किए. इस आधार पर फुले ने यह चुनाव 95,645 वोटों से जीत लिया। बसपा के डॉक्टर विजय कुमार तीसरे स्थान पर रहे।