Delhi-NCR समेत देश के इन राज्यों में धड़ाधड़ बिक रहे हैं 1 करोड़ के फ़्लैट..ये है वजह

Trending ग्रेटर नोएडा- वेस्ट दिल्ली दिल्ली NCR नोएडा
Spread the love

Delhi-NCR News: देश के बड़े शहरों में घरों की मांग तेजी से बढ़ती चली जा रही है, जिस कारण इंडिया का हाउसिंग मार्केट साल 2024 के पहले तिमाही यानी इस साल जनवरी से मार्च तक में रिकॉर्ड बढ़ोतरी दर्ज की है। आपको बता दें कि मुंबई, दिल्‍ली एनसीआर (Delhi-NCR), बेंगलुरु, पुणे, हैदराबाद, अहमदाबाद, कोलकाता (Kolkata) और चेन्‍नई में फ्लैट बायर्स की संख्या काफी ज्यादा बढ़ी है। कैलेंडर ईयर (Calendar Year) के दौरान साल दर साल में 9 फीसदी की बढ़त के साथ 86,345 यूनिट बिकी हैं।
ये भी पढ़ेंः गौतमबुद्ध नगर की जनता का आशीर्वाद चाहिए: डॉ. महेश शर्मा

Pic Social Media

ग्‍लोबल प्रॉपर्टी कंसल्‍टेंसी फर्म Knight Frank की रिपोर्ट के अनुसार, ₹1 करोड़ सेगमेंट में आवासों की बिक्री मांग काफी बढ़ गयी है। पिछले साल की तुलना में जनवरी से मार्च के दौरान इस सेगमेंट में फ्लैट बायर्स के बीच 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। Delhi-NCR में 1 करोड़ रुपये के घर सबसे ज्‍यादा बिके हैं। साल 2024 में जनवरी से मार्च के दौरान दिल्‍ली एनसीआर में 1 करोड़ रुपये के 10,558 यूनिट बिक गए हैं।

ये भी पढ़ेंः चंडीगढ़ के VIP होटलों में नहीं रुक सकेंगे स्टार प्रचारक..EC ने होटल में रुकने का रेट तय किए

मुंबई में 1 करोड़ रुपये के बिके इतने घर

आपको बता दें कि मुंबई में 1 करोड़ रुपये या उससे ज्‍यादा की कीमत के 6,075 घर बिक गए हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर बेंगलुरु है, जहां 1 करोड़ रुपये के सेगमेंट में जनवरी से मार्च 2024 के दौरान 7,401 घर बिके हैं। खास बात यह है कि ₹50 लाख से नीचे के घरों की बिक्री में हिस्सेदारी साल-दर-साल 10% घट गई और केवल 23,026 यूनिट्स बिकीं हैं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि लोगों ने 1 करोड़ रुपये की कीमत के घर में दमदार खरीदारी की है।

कहां बने सबसे ज्यादा घर

रिपोर्ट के मुताबिक मांग में लगातार बढ़ोतरी ने आवासीय विकास को काफी बढ़ावा दे दिया है। जनवरी-मार्च 2024 के बीच साल-दर-साल 7% की बढ़ोतरी दर्ज करते हुए कुल 93,254 नई आवासीय इकाइयां तैयार हुई हैं। आठ शहरों में से, कोलकाता में नई तैयार की गईं आवास इकाइयों में 89% की बढ़ोतरी देखी गई, जो 2024 की पहली तिमाही में 6,021 हो गई है, जबकि 2023 की पहली तिमाही में यह 3,178 थी।

किस शहर में कितना भाव?

घरों की बिक्री के साथ ही इसकी कीमत में भी काफी बढ़ोतरी हुई है। आठ मेट्रो सिटी में साल दर साल के दौरान 13 प्रतिशत का रेट में उछाल दर्ज किया गया है। खासकर प्रीमियम सेगमेंट (Premium Segment) में घरों की कीमत में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है। सबसे महंगे घर के मामले में मुंबई अभी भी नंबर वन पर बना हुआ है, जहां प्रति स्‍क्वायर फीट की कीमत ₹7,891 रुपये है। इसी तरह बेगलुरु में ₹6145/स्‍क्वायर फीट, हैदराबाद में ₹5,655/स्‍क्वायर फीट और एनसीआर में ₹4787/स्‍क्वायर फीट कीमत है।