बैड कोलेस्ट्रॉल की दुश्मन हैं ये 7 पत्तियाँ..ज़रूर खाने में करें शामिल

Life Style Trending हेल्थ & ब्यूटी
Spread the love

Bad Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) एक तरह का फैट होता है. इसे लिपिड भी कहा जाता है. यदि शरीर में अधिक मात्रा में कोलेस्ट्रॉल ( Cholesterol) की मात्रा बढ़ जाती है तो इससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक, हाइपरटेंशन, डायबिटीज टाइप 2 और अन्य गंभीर बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में जानते हैं कि कोलेस्ट्रॉल ( Cholesterol) बढ़ने से रोकना चाहते हैं तो डाइट में इन पत्तियों को शामिल कर सकते हैं. इन पत्तियों के सेवन से हाई कोलेस्ट्रॉल की गंभीर समस्या से आपको आराम मिल सकते है.

जानिए ये पत्तियां कौन-कौन सी हैं:

करी पत्ते का करें सेवन

कोलेस्ट्रॉल ( Cholesterol) को कंट्रोल करना चाहते हैं तो करी पत्ते का सेवन रोजाना करें. इसके पत्तियों के रोजाना सेवन से हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या धीरे धीरे दूर हो जाती है. इसलिए सुबह उठ के खाली पेट आप इसकी पत्तियों का सेवन कर सकते हैं.

तेज पत्ता

तेज पत्ते के रोजाना सेवन से भी हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या दूर हो सकती है. तेज पत्ते को पानी में भिगोकर इसे रोजाना पीने से आपके शरीर में जमा कोलेस्ट्रॉल दूर हो जाता है.

मेथी की पत्तियां

मेथी भी हाई कोलेस्ट्रॉल की प्रॉब्लम को दूर करने में सहायक साबित हो सकती है. आप इसे सब्जी के रूप में खा सकते हैं, इसके आलावा आप मेथी की पत्तियों को सुबह उठके खाली पेट भी सेवन कर सकते हैं. डायबिटीज जैसी बीमारी भी मेथी के रोजाना सेवन से दूर रहती है.

धनिया की पत्तियां

खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने में धनिया की पत्तियां आपकी काफी ज्यादा मदद कर सकती हैं. इसलिए धनिया की पत्तियों का सेवन सुबह-शाम कर सकते हैं.

जामुन की पत्तियां

जामुन की पत्तियों में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है, इसलिए इसके रोजाना सेवन से कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है. वहीं, ये इम्युनिटी को भी बूस्ट करता है.

नीम की पत्तियां

नीम की पत्ती के रोजाना सेवन से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. वहीं, ये शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाते हैं. नीम की पत्ती के रोजाना सेवन से स्किन भी ग्लोइंग होती है.

तुलसी की पत्तियां

रोजाना तुलसी के पत्तियों के सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. इसलिए आप तुलसी की पत्तियां तो खाएं ही साथ ही इसकी चाय और काढ़ा के रूप में भी डाइट में शामिल करें.