Winter Break: नोएडा-दिल्ली-गाज़ियाबाद, गुरुग्राम में विंटर वेकेशन की डेट अलग क्यों?

उत्तरप्रदेश गाज़ियाबाद दिल्ली दिल्ली NCR नोएडा
Spread the love

Winter Break: दिसंबर का महीना आधा बीतने वाला है, और पहाड़ों पर भी बर्फबारी होने लगी है, ऐसे में मैदानी इलाकों में ठंड ने अपना असर दिखाना शुरु कर दी है। दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR) के साथ उत्तर भारत में भी ठंड बढ़ने लगी है। ऐसे में स्कूल के छात्र व अभिभावकों लगातार विंटर वेकेशन (Winter Vacation) को लेकर बातें कर रहे हैं। हम आपको बता दें कि हाल ही में दिल्ली के शिक्षा विभाग ने सर्दियों की छुट्टियों की घोषणा को लेकर जानकारी दे दी है।
ये भी पढ़ेंः Noida का ये इलाका बनेगा Mini Mumbai..नौकरी मिलेगी..निवेश भी होगा

Pic Social Media

दिल्ली में कब होगा विंटर वेकेशन

इस बार दिल्ली (Delhi) के स्कूलों में सर्दियों की छुट्टियां जनवरी से शुरू होकर 06 जनवरी 2023 को खत्म होंगी। दिल्ली के स्कूलों में इस बार छात्रों को विंटर वेकेशन की छुट्टियां कम दी गई हैं। क्योंकि बीते माह राज्य सरकार ने प्रदूषण के कारण कई दिन स्कूलों में अवकाश घोषित किया था। शिक्षा विभाग द्वारा जारी इस एडवाइजरी के मुताबिक यह नियम राज्य के सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूलों के लिए लागू होगा।

दिसंबर में भी मिलेंगी छुट्टियां

दिल्ली के छात्रों को जनवरी में तो विंटर वेकेशन मिलेगा ही। साथ ही दिसंबर महीने में भी कई शासकीय अवकाश मिलेंगे। जैसे महर्षि वाल्मीकि जयंती, क्रिसमस ईव क्रिसमस और न्यू ईयर। हालांकि इन दिनों पर छुट्टी देना ना देना पूर्ण तरह स्कूल प्रबंधन के ऊपर निर्भर करता है।

यूपी में कब होगा विंटर वेकेशन

आपको बता दें कि यूपी स्कूलों में अभी विंटर वेकेशन की ताटीख का ऐलान नहीं किया गया है। पिछले आंकड़ो को देखें तो साल 2022 में शीतकालीन अवकाश 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक कुल 15 दिनों का होता है। ऐसे में चर्चा है कि इस बार भी विंटर वेकेशन इसी के बीच रहेगा। हालांकि अभी इससे संबंधित किसी प्रकार की कोई अधिसूचना शासन द्वारा जारी नहीं की गई है।

गाजियाबाद में कब होगा विंटर वेकेशन

बात करें गाजियाबाद की तो गाजियाबाद के स्कूलों में भी अभी विंटर वेकेशन से संबंधित किसी प्रकार का कोई जानकारी सामने नहीं आई है।