जालंधर में बच्चों को फूड पॉइजनिंग ..स्वास्थ्य विभाग ने की बड़ी कार्रवाई

पंजाब
Spread the love

Punjab News: पंजाब के जालंधर से बड़ी ख़बर सामने आ रही है जहां जालंधर (Jalandhar) के कस्बा नकोदर में सेंट जूड्स कॉन्वेंट स्कूल (St. Jude’s Convent School) में आरओ का पानी पीने से 12 बच्चे बीमार हो गए हैं। बच्चों के बीमार पड़ने के बाद स्कूल में तहलका मच गया है। बीमार हुए बच्चों को नकोदर के अलग-अलग निजी अस्पताल (Private Hospital) में भर्ती करवाया गया था। आज सुबह तक सभी की हालत में सुधार था। डॉक्टरों के मुताबिक बच्चों को फूड पॉइजनिंग हुई है।
ये भी पढ़ेंः पंजाब की मान सरकार का बड़ा तोहफा 1400 पुलिस कर्मियों की होगी भर्ती

Pic Social Media

ये भी पढ़ेंः पंजाब सरकार की बिजली कंपनियों न किए ज़बरदस्त उत्पादन, सरकार को 564 करोड़ का मुनाफा

लिये गये सेंपल

जालंधर के DO कुलतरन जीत सिंह ने एक मीडिया एजेंसी से बात करते हुए बताया कि मामला उनके ध्यान में है। सेंट जूड्स कॉन्वेंट स्कूल के अंदर लगे सभी वाटर कूलरों से सेहत विभाग ने सेंपल भर लिए हैं। जिसकी रिपोर्ट जल्द ही आ जाएगी। मगर रिपोर्ट में पानी दूषित होने जैसे कोई बात सामने आती है तो स्कूल के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

वहीं, डीओ कुलतरन जीत सिंह ने कहा कि सभी बच्चों को प्राथमिक इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी। डीओ ने बताया कि बीमार पड़े सभी बच्चे 10वीं और 8वीं कक्षा के छात्र हैं। जालंधर के DO ने स्कूल से भी इसे लेकर बातचीत की है।

स्कूल ग्राउंड में लगे वाटर कूलर से पिया था पानी

प्राप्त सूचना के मुताबिक सभी बच्चे रोजाना की तरह सोमवार को स्कूल में थे। स्कूल के ग्राउंड में दसवीं और आठवीं क्लास के बच्चे बैठे थे। सुबह करीब साढ़े 11 बजे दोनों क्लास के 12 बच्चों ने ग्राउंड में लगे वाटर कूलर से पानी पिया। जिसके कुछ ही देर बाद सभी के पेट में दर्द शुरू हुआ। जब दोपहर तक बच्चों को असहनीय दर्द हुआ तो स्कूल द्वारा सभी को निजी अस्पताल में भर्ती करवाना शुरू किया गया। इसके बाद बच्चों के परिजनों को सूचना दी गई।

जांच कमेटी करेगी मामले की जांच

स्कूल के डायरेक्टर फादर डेविस ने बताया कि बच्चों का उनके स्कूल में बीमार पड़ जाना, ये बेहद गंभीर है। इस के लिए स्कूल अपने तौर पर जांच कमेटी बना रहा है। जांच के आधार पर जो दोषी पाया जाएगा, उस पर कार्रवाई होगी।

ये बच्चे पड़े बीमार

बीमार पड़े बच्चों में हर्षित निवासी मोहल्ला धीरा (नकोदर), डेविन निवासी गांव वडाला, गणेंश निवासी सरींह गांव, नवनीत कुमार निवासी गांव चनिया, नूरमहल के रहने वाले करन, सुशांत निवासी मोहल्ला राजपूतां (नकोदर), जतिनदीप सिंह निवासी गांव लांबड़ी, गुरांश कुमार निवासी नकोदर, शिवांश निवासी कोट बादल खां गांव (नूरमहल), मनवीर सिंह निवासी नकोदर, राघव और एकांश निवासी नकोदर है।

संगरूर में बीमार पड़े थे 40 बच्चे

आपको बता दें कि इससे पहले संगरूर में बने मेरिटोरियस स्कूल में खराब खाना खाने से करीब 40 बच्चे बीमार पड़ गए थे। सभी को रात उल्टियां और पेट में दर्द की शिकायत के बाद उन्हें अस्पताल में दाखिल करवाया गया था। मामले में मंत्री हरजोत बैंस ने भी कैंटीन का कॉन्ट्रेक्ट कैंसिल कर दिया था। इसके साथ स्कूल के प्रिंसिपल को भी सस्पेंड कर दिया था। वहीं, मामले के जांच के आदेश दे दिए गए थे।

Read : St. Jude’s Convent School-CM Bhagwant Maan-Punjab Government- Bhagwant Singh Mann-Punjab Government-Punjab News-Latest News Punjab-Top News Punjab-Khabrimedia-Top News Delhi-Ncr