Noida News: छिजारसी से FNG दौड़ाइए गाड़ी, नहीं मिलेगा जाम

दिल्ली NCR नोएडा
Spread the love

उद्भव त्रिपाठी, ख़बरीमीडिया
Noida News: छिजारसी से एफएनजी (FNG) के बीच लगने वाले जाम का काम अब तमाम होने वाला है। इसके लिए नोएडा (Nodia) प्राधिकरण ने कवायद शुरू कर दी है। ऐसे में खस्ताहाल सड़क को दुरुस्त कर अब छिजारसी से सेक्टर-63 की ओर आने जाने वाले मार्ग को दुरुस्त करने का फैसला लिया गया है।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करने के लिए tau.id/2iy6f लिंक पर क्लिक करें
ये भी पढ़ेंः Noida-ग्रेटर नोएडा के 63 पुलिसकर्मियों के तबादले की लिस्ट जारी

Pic Social Media

ये भी पढ़ेंः दिल्ली-NCR की हवा ज़हरीली..ग्रेटर नोएडा का भी बुरा हाल..जानिए क्यों?
खत्म होगी जाम की समस्या
जल्द पुलिस प्रशासन के सहयोग से वर्क सर्किल चार सेक्टर-63 कट पर लगने वाली सब्जी मंडी को शिफ्ट करने जा रहा है, जिससे पीक आवर में एफएनजी व एनएच 9 की ओर से आने जाने वाले लोगों को सेक्टर-63 के अंदर आने जाने में समस्या का सामना न करना पड़े। छिजारसी कट पर लगने सब्जी मंडी को एफएनजी की ओर सर्विस रोड पर शिफ्ट कराया जाएगा, जिससे यहां पर जाम की समस्या से निजात मिल सके।

नोएडा प्राधिकरण उपमहाप्रबंधक (सिविल) श्रीपाल भाटी ने जानकारी दी कि लंबे समय से शिकायत आ रही थी कि सेक्टर-63 की ओर से छिजारसी की ओर जाने आने में दिक्कत हो रही है, क्योंकि शाम को इस रास्ते में सब्जी मंडी लग जाती है, जो सड़क तक को घेर लेती है। कई बार इसको हटाने की कोशिश भी की गई, लेकिन कुछ समय के लिए राहत मिलती है।

अब फैसला लिया गया है कि सड़क को दुरुस्त करने के बाद कुछ काम एफएनजी की सेक्टर की की ओर सर्विस रोड पर कराया जाएगा, जिससे सब्जी वालों को यहां पर शिफ्ट कराया जा सके। इसके बाद सड़क व मुख्य मार्ग पर लगने वाले रेहड़ी ठेलें वालों को यहां पर बैठाया जाएगा, जिससे सड़क को खाली कराया जा सके। इससे सड़क पर यातायात जाम नहीं होगा।

एफएनजी पर गोल चक्कर का निर्माण हो चुका है जिससे लोग गलत दिशा में नहीं जा सकेंगे। एफएनजी पर सफर आसान करने की प्रक्रिया लगातार चल रही है। उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग के अधीन आने वाली सड़क पर भी पैच वर्क करा दिया गया है, जिससे यातायात गड्ढों के कारण प्रभावित न हो। जल्द ही इस सड़क पर अतिक्रमण के लिए भी विशेष अभियान चलाया जाएगा, जिससे सड़क से दुकानों को हटाया जा सके।

एफएनजी एक्सप्रेस-वे पर डिवाइडर तोड़कर बना लिया अवैध कट
अगर आप फरीदाबाद-नोएडा-गाजियाबाद एक्सप्रेस-वे पर सफर रह रहे हैं तो सतर्क हो जाएं। एक्सप्रेस-वे पर अवैध कट आपके लिए समस्या का कारण बन सकता है। सुरक्षा मानकों को दरकिनार कर स्थानीय लोगों ने अपनी सहूलियत के लिए डिवाइडर तोड़कर रास्ता बना लिया है। अवैध कटों से आवाजाही हादसे का कारण बन रही है। रात के अंधेरे में घने कोहरे के बीच यह अवैध कट काफी खतरा वाला है। आए दिन यहां हादसों की संभावना बन रही है। बावजूद जिम्मेदार बेपरवाह हैं। सेक्टर-63 छिजारसी से सेक्टर-115 सोहरखा तक एफएनजी एक्सप्रेस-वे बना है।

एनएच-9, गाजियाबाद, हापुड़ से चलकर ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन और सेक्टर-63, सेक्टर-64, सेक्टर-65, सेक्टर-68 स्थित औद्योगिक सेक्टरों में जाने के लिए लोग इसे मार्ग का प्रयोग करते हैं लेकिन सेक्टर-63 छिजारसी गोल चक्कर से सेक्टर-121 गढ़ी चौखंडी की ओर जाने वाले मार्ग पर फ्लाईओवर से लोगों ने करीब दस फीट डिवाइडर के हिस्से को तोड़कर पैदल जाने के साथ साइकिल, दो पहिया और चार पहिया से सड़क पार करते हैं।

इससे लोग सेक्टर-63 स्थित बहलोलपुर गांव की ओर जाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। ज्यादातर अवैध कट से दो पहिया, चार पहिया वाहनों की ही आवाजाही होती है, लेकिन कई बार दूरी से बचने के लिए बड़े वाहन भी इसी में घुस जाते हैं। एक्सप्रेस-वे पर पूरे इत्मीनान से चल रहे वाहन चालक अवैध कट के पास अचानक ही सामने से किसी के आ जाने पर अनियंत्रित होकर दुर्घटना का शिकाह हो जाते हैं।

अवैध कट पर सबसे ज्यादा हादसे रात के समय हादसे की संभावना बनती हैं। वर्तमान समय में सुबह-शाम धुंध के कारण स्थिति ज्यादा गंभीर हो गई है। दृश्यता कम होने के कारण दूर से अवैध कट नजर नहीं आते। सुबह और शाम के वक्त एक्सप्रेस-वे पर ट्रैफिक लोड सबसे ज्यादा रहता है। अधिकांश लोग दफ्तर, फैक्ट्री जाने के लिए इसी मार्ग से गुजरते है। एक्सप्रेस-वे होने के कारण भारी वाहनों की आवाजाही भी खूब होती है। डीसीपी ट्रैफिक अनिल यादव का कहना है कि जल्द अवैध कट को बंद कराया जाएगा।

Read khabrimedia, Latest Greater Noida News,Greater noida news, Noida Extension news, greater noida Society News khabrimedia- Top news-Latest Noida news-latest greater Noida news-latest greater Noida news-latest Noida extension news-latest Delhi Ncr news- Big news of today-Daily News-Greater Noida Society news-Greater Noida News in Hindi