Greater Noida में यूपी का सुपरहिट इंटरनेशनल ट्रेड शो

ग्रेटर नोएडा- वेस्ट दिल्ली NCR नोएडा
Spread the love

अजय द्विवेदी, ख़बरीमीडिया

ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट(India Expo Mart) में 21-25 सितंबर तक चलने वाली 5 दिवसीय यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का समापन हो गया.  ट्रेड शो के अंतिम दिन बड़ी संख्या में एग्जीबिटर्स, इंवेस्टर और बायर्स पहुँचे।

समापन समाहरोह में केंद्रीय मंत्री नारायण राने, यूपी के औद्योगिक मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी,यूपी के MSME  मंत्री राकेश सचान, अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद समेत तमाम अधिकारी मौजूद रहे।

इस दौरान कार्यक्रम को सफल बनाने वाले अधिकारियों,और पार्टिसिपेट करने वाले एक्सीबीटर्स को सम्मानित किया गया। इस दौरान ट्रेड शो में स्टॉल लगाने वाले और एमएसएमई सेक्टर से जुड़े लोग काफी खुश नजर आए।

यूपी के छोटे छोटे उद्योग को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार का यह पहला यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो है जिसमें 2000 से अधिक प्रदर्शकों ने हिस्सा लिया ओर अपने उत्पादों की प्रदर्शनी की इस कार्यक्रम की टीम वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट पर आधारित थी जिसका एक स्टॉल लगाया गया था ओर उसमे हर जिले से इसका एक-एक प्रोडक्ट प्रदर्शित किया गया था। 5 दिन चले इस ट्रेड शो में लगभग 70 देश के 500 से अधिक विदेशी बायर्स पहुंचे ओर व्यापार किया वहीं 3 लाख से अधिक विजिटर ने प्रदर्शनी का लुफ्त उठाया।

ट्रेड शो में 200 से अधिक स्टॉल लगाए गए थे। इनमें उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों से आई करीब 300 महिला उद्यमियों ने भी हिस्सा लिया। जिन महिलाओं ने उत्तर प्रदेश सरकार के उत्तर प्रदेश ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत अपना छोटा व्यापार स्थापित किया है, उन्हें भी यहां पर मौका दिया गया था। ट्रेड शो में 60 देशों के 500 विदेशी बायर्स ने हिस्सा लिया। इन्होंने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया। आखिरी दिन प्रदेश और राज्य सरकार के कई मंत्री मौजूद रहे। इस अवसर पर भारत सरकार के एमएसएमई मंत्रालय के केंद्रीय मंत्री नारायण राणे ने कहा कि उत्तर प्रदेश का वातावरण देख कर बहुत अधिक प्रसन्नता हो रही है।

ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनने में मील का पत्थर साबित होगा ट्रेड शो : नंदी

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास और एक्सपोर्ट प्रमोशन मंत्री नंद गोपाल नंदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सर्वोत्तम प्रदेश बनने के लिए अग्रसर है। इसी साल फरवरी में हुए यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 17 देशों में रोड शो किए, इसका फायदा यह हुआ कि प्रदेश को 36 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए। उन्होंने कहा कि यह ट्रेड शो मुख्यमंत्री के सपने, प्रदेश को एक ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने में मील का पत्थर साबित होगा। नंदी ने कहा कि प्रदेश न केवल डोमेस्टिक और इंटरनेशनल एयरपोर्ट के मामले में तेजी से आगे बढ़ रहा है, इसी प्रकार एक्सप्रेस वे के मामले में भी देश के अन्य राज्यों से आगे है।

हर साल होगा आयोजन : राकेश सचान

एमएसएमई और खादी वस्त्र के कैबिनेट मंत्री राकेश सचान ने कहा कि यह ट्रेड शो प्रदेश में निवेश बढ़ाने के लिए मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि जिस तरह इस शो में उत्साह देखने को मिला है, उससे सरकार ने भी उत्साहित होकर हर साल इसका आयोजन किया जाएगा।

प्रदेश में निवेश बढ़ाने का बेहतर मौका : अमित मोहन

यूपी सरकार में अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि ये यूपी सरकार और मुख्यमंत्री की दूरदर्शिता है जो इतने बड़े स्तर पर इंटरनेशनल ट्रेड शो का आयोजन किया गया। जो आगे चलकर प्रदेश में निवेश बढ़ाने के लिए एक अच्छा कदम साबित होगा।  

Read: international Trade Fair-CM Yogi Aditynath-uttarprades-UP Government khabrimedia-Latest Political News-Latest News-Delhi-NCR