Diwali Sweets

Diwali Sweets: काजू कतली समेत दूसरी मिठाई खाने वाले..इस खबर को पढ़ लीजिए

Trending ग्रेटर नोएडा- वेस्ट दिल्ली NCR नोएडा
Spread the love

Diwali Sweets: दिवाली पर काजू कतली या दूसरी मिठाई खरीदने से पहल यह खबर जरूर पढ़ लीजिए

Diwali Sweets: दिवाली का पर्व आने में कुछ ही दिन शेष है। लोग दिवाली (Diwali) को लेकर तैयारियां करना शुरू कर दिए हैं। दिवाली पर्व के दौरान मिठाई (Diwali Sweets) की बिक्री कई गुना ज्यादा बढ़ जाती है। इस दौरान मिलावटखोर भी सक्रिय हो जाते हैं। मिलावटखोरों पर लगाम लगाने के लिए खाद्य विभाग (Food Department) लगातार एक्शन ले रहा है, इसके बाद भी मौका मिलते ही ज्यादा लाभ पाने के चक्कर में मिलावटखोर आम लोगों की सेहत से खिलवाड़ करने से नहीं चूकते हैं।
ये भी पढ़ेंः Aiims Delhi: एम्स में इलाज़ करवाने वाले मरीज़ों के लिए अच्छी ख़बर आ गई

Pic Social Media

दिवाली (Diwali) के दौरान सबसे ज्यादा मिलावट मिठाइयों में होती है। ज्यादा पैसा कमाने के चक्कर में मिलावटखोर मावे (Mawe) में हानिकारक पाउडर (Harmful powder) मिलाते हैं और मिठाइयों पर असली चांदी के वर्क की जगह सस्ता एल्युमिनियम वर्क लगा देते हैं, जिससे मिठाई खाने वाले लोगों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है।
मावे की शुद्धता और मिठाइयों पर चांदी के वर्क (Silver Work) का प्रयोग इसलिए जरूरी है क्योंकि चांदी में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो मिठाई को अधिक समय तक सुरक्षित रखते हैं। लेकिन मिलावटखोर चांदी की बजाय सस्ता एल्युमिनियम वर्क लगाकर लोगों की सेहत से खिलवाड़ कर रहे हैं।
ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

ग्रेटर नोएडा में छापेमारी

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Sarkar) इन मिलावटखोरों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। नोएडा और ग्रेटर नोएडा में फूड विभाग ने लगातार छापेमारी कर रहा है। फूड विभाग ने ग्रेटर नोएडा में छापेमारी की, जहां भारी मात्रा में मिलावटी मावा बरामद कर उसे नष्ट कराया गया है।

ये भी पढ़ेंः Delhi में दफ़्तरों की टाइमिंग बदलने वाली है..जानिए क्यों?

फूड विभाग के अधिकारियों ने कहा उन्हें मिलावटी मावे की जानकारी मिली थी। जिसके बाद वह ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) के सिरसा इलाके में पहुंचे। वहां पर जय बजरंग बली मिष्ठान भंडार में भारी तादात में मिलावटी मावा बरामद हुआ। फूड विभाग ने इस मावे को नष्ट करा दिया।

लैब भेजा गया सैंपल

फूड विभाग के अधिकारियों के अनुसार उन्हें मिलावट की शिकायत मिली थी, जिसके आधार पर कार्रवाई की गई। फूड विभाग की छापेमारी के दौरान मिलावटखोरों ने स्वीकार किया कि वह ज्यादा मुनाफा हासिल करने के लिए मावे में मिलावट करते हैं और चांदी की जगह एल्युमिनियम वर्क का इस्तेमाल करते हैं।

अधिकारियों ने मावा का सैंपल लेकर जांच के लिए लैब भेजा है, जिनकी रिपोर्ट आने पर आगे की कानूनी कार्रवाई होगी। इसके साथ ही फूड विभाग ने चेतावनी दी है कि त्योहारों पर बढ़ती मिलावट स्वास्थ्य के लिए गंभीर खतरा है और ऐसे करने वाले मिलावटखोरों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।