Tulsi

Tulsi: तुलसी की मंजरी से 5 चमत्कारी उपाय पढ़ लीजिए

Vastu-homes
Spread the love

Tulsi: तुलसी में मंजरी आ जाए तो करें ये 5 चमत्कारी उपाय, होगा लाभ

Tulsi Manjari Upay: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का बहुत महत्व बताया गया है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक भी घर में तुलसी का पौधा होना लाभकारी है। तुलसी का जितना धार्मिक महत्व है, उतना ही वैज्ञानिक महत्व भी है। वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के जानकारों का मानना है कि घर में तुलसी का पौधा लगाने से पॉजिटिव एनर्जी का प्रवेश होता है। तुलसी के पौधे को लेकर मान्यता है कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी निवास करती हैं। इसलिए, जब तुलसी पर मंजरी आती है तो इसका मतलब है कि आप कर्ज के बोझ में आ सकते गैं। लेकिन मंजरी (Manjri) का सही प्रयोग किया जाए तो यही मंजरी आपके लिए लाभकारी साबित हो सकती है। ऐसे में बहुत से लोगों का सवाल होता है कि आखिर मंजरी (Manjri) का क्या करें? आइए इस बारे में आज ज्योतिष (Astrology) और वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के जानकारों से जानते हैं….

ये भी पढ़ेंः Vastu Tips:  अगर, मां लक्ष्मी की कृपा चाहते है, तो झाड़ू से जुड़े वास्तु टिप्स को पढ़िए…किस्मत बदल जाएगी

Pic Social Media

तुलसी की मंजरी से जुड़े कारगर उपाय

समय समय पर निकालते रहें मंजरी

ज्योतिष के जानकार बताते हैं कि, तुलसी में मंजरी आना अच्छा नहीं माना जाता है। इसके आने से घर में निगेटिविटी का वास होता है। इसके साथ ही धन की हानि का भी खतरा बना रहता है। हालांकि, इनका आना प्रकृति का नियम है, इसलिए इससे जुड़े कुछ उपाय जरूर करना चाहिए। इससे बचने के लिए तुलसी की मंजरी को कुछ समय पर निकालते रहना चाहिए। तुलसी के पौधे से निकली हुई मंजरी को आप भगवान विष्णु को अर्पित कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः Vastu Tips: घर में तुलसी के पास बिल्कुल ना लगाएं ये 3 पौधे

शंकर जी को चढ़ाएं

भगवान शंकर और उनके पुत्र गणेश जी को तुलसी की पत्ती अर्पित करना वर्जित माना गया है, लेकिन आप भगवान शिव को मंजरी (Manjri) चढ़ा सकते हैं। तुलसी की मंजरी चढ़ाने से आपको पारिवारिक सुख का लाभ मिलेगा। इसके साथ ही अगर किसी व्यक्ति के जीवन में प्रेम की कमी है या उसकी शादी में बाधा आ रही है तो भगवान शिव पर दूध में मंजरी मिलाकर अभिषेक करना चाहिए।

मां लक्ष्मी को करें अर्पित

तुलसी (Tulsi) की मंजरी को मां लक्ष्मी के चरणों में चढ़ानें से घर में सुख-समृद्धि आती है। इसके साथ ही, जीवन में आने वाली परेशानियों से भी छुटकारा मिल जाता है। इसके लिए आप तुलसी की मंजरी को हर शुक्रवार को मां लक्ष्मी के श्रीचरणों में चढ़ाएं। ऐसा करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। काम में आने वाली बाधाएं भी दूर हो जाएंगी।

गंगाजल में मिलाकर घर में करें छिड़काव

तुलसी (Tulsi) में मंजरी (Manjri) आने को अनदेखा करना काफी आपके लिए गलत साबित हो सकता है। ऐसा करने से आप आर्थिक संकट का सामना भी कर सकते हैं। घर में निगेटिविटी एनर्जी बढ़ने लगती है। हालांकि, तुलसी की मंजरी घर से नकारात्मक ऊर्जा मिटाने में लाभकारी है। ऐसे में किसी भी शुभ दिन पर गंगाजल में मंजरी को मिलाकर रख लें और सप्ताह में 2 दिन इसका घर में छिड़काव करें। ऐसा करने से आपके घर से नेगेटिव एनर्जी दूर हो जाएगी।

मां लक्ष्मी का होगा वास

तुलसी में मंजरी आने पर कुछ उपाय अवश्य कर लेने चाहिए। इससे जीवन में आने वाली परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है। इसके लिए तुलसी की मंजरी को लाल कपड़े में बांधकर अपने घर के उस स्थान पर रख दें, जहां आप अपना पैसा रखते हैं। ऐसा करने से आपके घर में मां लक्ष्मी का वास होगा। साथ ही आपके पास कभी भी धन की कमी नहीं होगी।

Disclaimer: यहां बताई गई सारी बातें धार्मिक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसकी विषय सामग्री का ख़बरी मीडिया हूबहू समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता है।