Punjab

Punjab: बस एक ‘स्कैन’ से पता चल जाएगा बीज असली या नकली! पंजाब सरकार की इस तकनीक से किसान भाईयों को बड़ा फायदा…

पंजाब
Spread the love

Punjab की Maan सरकार प्रदेश के विकास के लिए लगातार काम कर रही है।

Punjab News: पंजाब की मान सरकार (Mann Government) प्रदेश के विकास के लिए लगातार काम कर रही है। पंजाब सरकार की इस तकनीक से किसान (Farmer) भाईयों को बड़ा फायदा होगा। बता दें कि नकली बीजों (Fake Seeds) के प्रचलन को रोकने के लिए पंजाब सरकार ने अब बीजों की बोरियों पर क्यूआर टैगिंग सिस्टम (QR Tagging System) शुरू किया है। क्यूआर कोड को स्कैन (Scan) करके किसान पता लगा सकेंगे कि जो बीज वह खरीद रहे हैं, वह नकली है या असली। इस बात की जानकारी कृषि मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां (Minister Gurmeet Singh Khuddian) ने दी है। पढ़िए पूरी खबर…
ये भी पढ़ेः CM Mann ने गृह मंत्री अमित शाह के समक्ष धान खरीद प्रक्रिया का मुद्दा उठाया

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

किसान बीज के संबंध में पूरी जानकारी भी हासिल कर पाएंगे। कृषि मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां (Minister Gurmeet Singh Khuddian) ने क्यूआर कोड सिस्टम की शुरुआत की। क्यूआर कोड सिस्टम की शुरुआत करने के बाद मंत्री ने बताया कि यह सिस्टम एक मजबूत बीज गुणवत्ता प्रणाली को यकीनी बनाएगा।

क्यूआर कोड स्कैन से बीज के बारे में मिलेगी जानकारी

उन्होंने बताया कि किसान बीज (Farmer Seed) खरीदने से पहले बीज के थैलों पर लगे क्यूआर कोड को स्कैन करके उस बीज के बारे में सारी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे जिसमें बीज उत्पादक के बारे में पूरी जानकारी के अलावा निरीक्षण रिपोर्टों और लैब टेस्टों के नतीजों के विवरण भी होंगे। उन्होंने बताया कि इससे लाइसेंस वाले डीलरों द्वारा किसानों को सर्टिफाइड बीज ही बेचे जाएंगे, जिससे बीज की सप्लाई के मानक की समानता सुनिश्चित होगी।

10,669 बीज उत्पादकों की जानकारी की गई अपडेट

कृषि मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां (Minister Gurmeet Singh Khuddian) ने कहा कि सिस्टम विशेष तौर पर बीज उत्पादन, गुणवत्ता वाले बीज की पहचान और बीज प्रमाणीकरण के साथ संबंधित मुद्दों से निपटने के लिए तैयार किया गया है। कृषि विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग वर्मा ने बताया कि साथी (सीड ट्रेसेब्लिटी, ऑथेंटिकेशन एंड होलिस्टिक इन्वेंटरी) पोर्टल को लागू करने वाली पंजाब स्टेट सीड सर्टिफिकेशन अथॉरिटी देश की पहली संस्था है।

ये भी पढ़ेः पंजाब के मेगा PTM ने सरकारी स्कूलों की बेहतरी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई: Minister Harjot Bains

इस पोर्टल को 17 जनवरी, 2023 को पंजाब में शुरू किया गया था। उन्होंने बताया कि पंजाब स्टेट सीड सर्टिफिकेशन अथॉरिटी (Punjab State Seed Certification Authority) द्वारा इस समय बीज पैदा करने वाली फसलों के सातवें सीजन की लगातार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन यकीनी बनाई जा रही है। मौजूदा समय इस पोर्टल पर 360 बीज उत्पादक एजेंसियां, 341 बीज प्रोसेसिंग प्लांट और 3 टेस्टिंग लैब सहित 10,669 बीज उत्पादकों की जानकारी अपडेट की गई है।