Diwali

यात्रीगण ध्यान दें..Diwali पर घर ले गये ये सामान तो होगी 36 महीने की जेल!

Trending दिल्ली NCR
Spread the love

यात्रीगण कृपया ध्यान दें… Diwali पर ट्रेन में ले गए ये सामान तो होगी जेल

Indian Railway News: अगर आप भी दिवाली पर ट्रेन से घर जाने का प्लॉन बना रहे हैं तो यह खबर जरूर पढ़ लीजिए, नहीं तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आपको बता दें कि दिवाली (Diwali) के दौरान ट्रेन में यात्रियों की संख्या काफी ज्यादा हो जाती है। करवा चौथ (Karva Chauth) के बाद अब दिवाली, भाई दूज, छठ पूजा जैसे त्‍योहारों का इंतजार लोगों को है। इस मौके पर लाखों-करोड़ों की तादाद में लोग दूसरे शहर से अपने घर जाते हैं। त्‍योहारी सीजन में ट्रेनों में भीड़-भाड़ बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। खासतौर पर दिल्‍ली-NCR (Delhi-NCR), मुंबई, चेन्‍नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, पुणे जैसे महानगरों से बिहार और उत्‍तर प्रदेश जाने वाली ट्रेनों में यात्रियों की तादाद लाखों में होती है। इसे देखते हुए भारतीय रेल की तरफ से खास इंतजाम भी किए गए हैं, जिससे लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानियों का सामना न करना पड़े।
ये भी पढे़ंः Greater Noida West: अब देश-विदेश घूमिये बिना टेंशन!

Pic Social media


बिहार और यूपी (UP) के प्रमुख शहरों को जाने वाले रेल रूट पर दर्जनों की संख्‍या में ट्रेनें चलाई जा रही हैं। इसी बीच भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए चेतावनी भी जारी कर दी है, ताकि उन्‍हें कानूनी दिक्‍कतों से दो-चार न होना पड़े। रेलवे ने कुछ खास चीजों को ट्रेन से न ले जाने पर रोक लगा दिया है। नियमों का पालन न करने पर जेल और जुर्माना या फिर दोनों हो सकता है।

दिवाली (Diwali) और छठ पूजा (Chhath Puja) को लेकर बढ़ती यात्रियों की संख्या को देखते हुए भारतीय रेल ने यात्रियों के लिए चेतावनी जारी की है। रेलवे के मुताबिक वॉर्निंग के बावजूद अगर कोई यात्री ऐसा करते हुए पाया मिलता है तो उसके खिलाफ सख्‍त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इंडियन रेलवे ने ट्रेन में पटाखे लाने या ले जाने पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। रेलवे सेफ्टी रूल्‍स के मुताबिक, अगर कोई यात्री ट्रेन से किसी भी तरह का ज्‍वलनशील पदार्थ (जैसे पटाखा) ले जाते हुए पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई होगी। रेलवे एक्‍ट की धारा 164 के तहत सेफ्टी रूल्‍स को तोड़ने वालों के खिलाफ 3 साल की जेल या 1000 रुपये का जुर्माना या फिर दोनों लगाया जा सकता है। इसका उद्देश्‍य रेल यात्रियों को किसी भी तरह के जोखिम से सुरक्षित रखना है।

ये भी पढ़ेंः UPI Fraud: भूलकर भी ना करें ये गलती..वर्ना अकाउंट हो जाएगा ख़ाली!

Pic Social Media

ट्रेन में इन चीजों को नहीं ले जा सकते

रेलवे कानून के अनुसार, कई ऐसी चीजें हैं जिन्‍हें ट्रेन से ले जाने पर रोक है। आपको बता दें कि देश के कुछ हिस्‍सों में पटाखों पर बैन लगा है, और कुछ हिस्सों में पटाखे (Fireworks) बहुत सस्ते मिलते हैं, ऐसे में बहुत से लोग दिवाली के मौके पर पटाखे अपने घर ले जाना चाहते हैं। रेलवे की तरफ से बार-बार ट्रेनों से पटाखे (Fireworks) न ले जाने का अपील की गई है। इसके बावजूद कई यात्री इस नियम का उल्‍लंघन करते हुए पाए जाते हैं तो उनके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा। पटाखों के अलावा गैस सिलेंडर, ज्‍वलनशील केमिकल, एसिड आदि पर भी पूरी तरह रोक है। इन्‍हें अपने साथ ट्रेनों में ले जाने वालों के दिवाली और छठ पूजा का मजा किरकिरा हो सकता है। रेलवे एक्‍ट में इन्‍हें खतरनाक श्रेणी में रखा गया है।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

स्पेशल ट्रेन भी चलाई जा रही हैं

आपको बता दें कि दिवाली और छठ पूजा को लेकर अभी से ही ट्रेनें फुल चल रही हैं। किसी भी रेगुलर ट्रेन में सीट नहीं मिल रही है। इसे देखते हुए दर्जनों स्‍पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं, जिससे लाखों लोगों को त्‍योहार के मौके पर उन्‍हें घर तक जाने में किसी भी प्रकार की समस्या न हो। दिल्‍ली से लेकर मुंबई, पुणे, चेन्‍नई, बेंगलुरु जैसे महानगरों से स्‍पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा की गई है। इसके साथ ही यात्रियों की सुरक्षा को ध्‍यान में रखकर अतिरिक्‍त फोर्स की भी ड्यूटी लगाई गई है। बता दें कि दिवाली और छठ पूजा के मौके पर ट्रेन से लेकर प्‍लेन और बस तक में सीटें फुल हो जाती हैं।