Noida

Noida-ग्रेटर नोएडा..इलेक्ट्रिक गाड़ी ख़रीदने वालों के लिए गुड न्यूज़

ग्रेटर नोएडा- वेस्ट दिल्ली NCR नोएडा
Spread the love

Noida-ग्रेटर नोएडा में इलेक्ट्रिक वाहन लेने वालों के लिए खुश कर देने वाली खबर

Noida News: अगर आप भी नोएडा-ग्रेटर नोएडा में रहते हैं और इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicles) खरीदना चाह रहे हैं तो यह खबर आपको खुश कर देने वाली है। आपको बता दें कि शहरों में आने वाले सालों में ई-बसें और दूसरे बिजली से चलने वाले वाहनों की संख्या तेजी से बढ़ने का अनुमान है। ऐसे में नोएडा प्राधिकरण ने शहर में लगभग 50 ई-चार्जिंग स्टेशन खोलने का फैसला लिया है। अधिकारियों का कहना है कि इस बार चार्जिंग स्टेशन (Charging Station) खुद प्राधिकरण तैयार कराएगा।
ये भी पढ़ेंः Delhi-NCR में रहने वाले..पहले ये ज़रूरी रिपोर्ट पढ़ लीजिए

Pic Social media

नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) के अधिकारियों के मुताबिक जिन जगह ई-चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे, उसे लेकर पहले ही एक बार सर्वे हो गया है। एक बार और सर्वे कर जगह का फाइनल कर लिया जाएगा। ये स्टेशन सभी मेट्रो स्टेशन, नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे सहित प्रमुख सड़कों पर बनाए जाएंगे। अधिकारियों ने जानकारी दी कि कुछ दिनों में इसको लेकर बैठक होगी। इसके बाद एक डीपीआर तैयार कर आला अधिकारियों को दिखाकर मंजूरी ले ली जाएगी।

नोएडा प्राधिकरण के महाप्रबंधक एसपी सिंह के अनुसीर अगले कुछ महीनों में नोएडा में 100 से ज्यादा ई-बसें चलने लगेंगी। इसके साथ ही ई-वाहनों की संख्या में भी तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है। इसको देखते हुए तैयारी शुरू कर दी गई है। बता दें कि अभी तक जो स्टेशन बने हुए हैं, उनसे प्राधिकरण एक रुपये यूनिट के हिसाब से प्राधिकरण शुल्क लेता है।

ये भी पढ़ेंः Blast in Delhi: Delhi में इस स्कूल के पास ब्लास्ट से हड़कंप

54 स्थानों पर चार साल पहले ही लगी थी चार्जिंग मशीनें

लगभग 4 साल पहले नोएडा में 54 स्थानों पर 162 चार्जिंग मशीनें लगाए जाने के लिए कंपनी ने प्राधिकरण और यूपीपीसीएल के साथ मिलकर सर्वे किया था। लगभग 3 साल पहले नोएडा प्राधिकरण की तरफ से कनवर्जन्स एनर्जी एफीशिएंसी सर्विस लिमिटेड ने यह मशीनें लगाईं। कनवर्जन्स एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड के अनुसार, शहर में 54 स्थानों पर 69 ई-चार्जिंग मशीन लगाई गई थीं। इनमें से 30 तो चालू हो गई थी, जबकि बाकी बिजली कनेक्शन न मिलने के कारण मामला अटका पड़ा था। खास बात यह है कि पिछले दो-तीन साल में लगे चार्जिंग मशीन अब सिर्फ दिखावा साबित हो रही हैं।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

सरकार दे रही है सब्सिडी

इलेक्ट्रिकल वाहनों को बढ़ावा देने के लिए केंद्र और उत्तर प्रदेश सरकार सब्सिडी भी दे रही है, जिससे प्रदूषण नियंत्रित हो सके। ई-कार इस तरह के प्रदूषण को रोकने में कारगर है। प्रति ई-कार से हर साल 4.04 टन कार्बन डाईऑक्साइड उत्सर्जन की बचत होने का अनुमान है।