Punjab

Punjab: धान खरीदी नहीं होने से नाराज किसानों को मंत्री कटारूचक ने कही ये बात…पढ़िए पूरी खबर

पंजाब
Spread the love

Punjab के कैबिनेट मंत्री कटारूचक ने आज चंडीगढ़ में किसानों की मांगों को लेकर अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस की।

Punjab News: पंजाब के कैबिनेट मंत्री लाल चंद कटारूचक (Minister Lal Chand Kataruchak) ने आज चंडीगढ़ में किसानों (Farmers) की मांगों को लेकर अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस (Press Conference) की। उन्होंने आज चंडीगढ़ में किसानों से जुड़े 3 मुद्दों पर पंजाब के हालात की अहम जानकारी दी है।
ये भी पढ़ेः Punjab: कौशल विकास से राज्य का विकास: CM Mann

Pic Social Media

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

आपको बता दें कि धान खरीद (Paddy Purchase) की स्थिति, भंडारण को लेकर पंजाब के हालात और मिल मालिकों की मांगों पर चर्चा की गई। मंत्री लाल चंद कटारूचक ने कहा कि दिसंबर तक हमारे पास 25 MTA से ज्यादा भंडारण होगा। भंडारण को लेकर पंजाब में कोई दिक्कत नहीं है।

कैबिनेट मंत्री कटारूचक (Minister Kataruchak) ने कहा कि शुक्रवार तक पंजाब की मंडियों में करीब 18 लाख 31 हजार MTA धान पहुंचा है। इसमें से करीब 16 लाख 37 हजार MTA धान खरीदी जा चुकी है। 2 लाख 62 हजार MTA मंडियों से फिल्ट हो चुकी है।

साथ ही जो किसानों (Farmers) के अकाउंट में पैसा शुक्रवार शाम तक जा चुका है, उसकी अमाउंट करीब 3 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की है। मंडी में जो भी नई धान आ रही है, उसे समय से खरीदा जा रहा है और उक्त खरीद की पेमेंट समय से किसान के खाते में जा रही है।

ये भी पढ़ेः Punjab: अब, AI के जरिए होगी पंजाब के जेलों की सुरक्षा! समीक्षा बैठक में मंत्री Bhullar का निर्देश

धान की स्टोरेज को लेकर रखे तथ्य: मंत्री कटारूचक

मंत्री कटारूचक (Minister Kataruchak) ने आगे कहा कि पंजाब में स्टोरेज को लेकर एक बड़ी चर्चा हो रही है। इस साल 85 लाख MTA की स्टोरेज पंजाब में बनी है। मतलब अप्रैल से लेकर सितंबर तक की है। पिछले साल की जितनी किसानों की उपज थी, 99 प्रतिशत स्टोरेज के लिए चली गई है। इस साल पिछले साल के मुकाबले 4 लाख MTA धान ज्यादा की मूवमेंट हो चुकी है। SCI ने अक्टूबर तक का प्लास साझा कर दिया है।