Greater Noida

Greater Noida-नोएडा सावधान! पानी की भयंकर क़िल्लत होने वाली है!

ग्रेटर नोएडा- वेस्ट दिल्ली NCR नोएडा
Spread the love

नोएडा-Greater Noida के लोगों को हो सकती है पानी की किल्लत, जानिए क्या है कारण

Greater Noida: नोएडा-ग्रेटर नोएडा में रहने वाले लोगों के लिए जरूरी खबर है। आपको बता दें कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) के लोगों को पानी की भयंकर किल्लत का सामना करना पड़ सकता है। नोएडा में गंग नहर की सफाई के लिए रविवार देर रात से ही गंगाजल की सप्लाई (Gangajal Supply) पर रोक लगा दी गई है। नोएडा में गाजियाबाद के प्रताप विहार स्थित प्लांट से गंगाजल की सप्लाई होती है। अब अगले 15 दिनों तक साफ सफाई का काम जारी रहेगा। वहीं 31 अक्टूबर को दोबारा से पानी की सप्लाई शुरू हो जाएगी। नोएडा के लोगों को इस दीवाली पर गंगाजल नहीं मिल सकेगा। नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) की ओर से इसके एवज में रेनीवेल और बोरवेल का पानी नोएडा (Noida) में सप्लाई करने की तैयारी कर चुका है।
ये भी पढ़ेंः Greater Noida West से सीधे एयरपोर्ट तक बनेगा कॉरिडोर..पढ़िए पूरी ख़बर

Pic Social Media

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

4 दिनों तक नहीं होगी कोई समस्या

आपको बता दें कि नोएडा (Noida) में इन दिनों पानी की मांग 450 एमएलडी है। जिसे पूरा करने के लिए 240 एमएलडी गंगाजल नलकूप के माध्यम से 110 एमएलडी और रेनीवेल के जरिए 100 एमएलडी मिलाकर सप्लाई किया जाता है। गंग नहर की सफाई के कारण गंगाजल यानी 240 एमएलडी पानी की सप्लाई नहीं हो पाएगी। अगले 4 दिनों तक के लिए लगभग 1200 एमएलडी गंगाजल स्टोरेज कर लिया गया है। ऐसे में 4 दिनों तक कोई समस्या नहीं होगी। लेकिन इसके बाद बोरवेल से पानी की सप्लाई होगी। इससे पानी की गुणवत्ता के साथ प्रेशर भी बहुत ही कम रहेगा। आपको बता दें कि नोएडा में कई हाई राइस सोसाइटी है। जहां पर गंग नहर की साफ-सफाई के कारण पानी का संकट हर साल होता है। ऊंचाई ज्यादा होने के कारण पानी का प्रेशर काफी कम हो जाता है। जिसके चलते लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

ये भी पढ़ेंः Noida Airport: ज़ेवर एयरपोर्ट के पास 2 हज़ार प्लॉट की स्कीम..ये है डिटेल

2-3 नवंबर से शुरू होगी सप्लाई

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण (Greater Noida Authority) के अधिकारियों के मुताबिक जहां पर भी पानी की समस्या होगी, वहां टैंकर के जरिए पानी सप्लाई की जाएगी। 31 अक्टूबर को पानी गंग नहर में छोड़ा जाएगा। प्रताप विहार होकर आने में करीब 2 दिन का समय लगेगा। यानी 2 से 3 नवंबर तक नोएडा में दोबारा 240 एमएलडी गंगाजल की सप्लाई शुरू हो जाएगी। इसको लेकर पूरा प्लान तैयार कर लिया गया है और इस पर आज से ही काम शुरू कर दिया जाएगा।