Vastu Tips

Vastu Tips: दिवाली से पहले घर से बाहर फेंक दें ये चीजें

Vastu-homes
Spread the love

दूर होगी दरिद्रता, बना रहेगा लक्ष्मी जी का आशीर्वाद!

Vastu Tips: दीवाली का पर्व आने वाला है। लोग दीवाली (Diwali) से पहले घरों की साफ सफाई करने लगते हैं। दिवाली हिन्दू धर्म के प्रमुख त्योहारों में माना जाता है। हिन्दू पंचांग (Hindu Calendar) के मुताबिक हर साल कार्तिक महीने की अमावस्या तिथि को दीपाली के रूप में मनाई जाती है। इस दिन भगवान गणेश, माता लक्ष्मी की पूजा करने का बहुत महत्व बताया गया है। धार्मिक मान्यता है कि इस दिन लक्ष्मी-गणेश (Lakshmi-Ganesh) की पूजा करने से सुख-शांति का वास होता है और और आर्तिक स्थिति मजबूत होती है। इस साल दिवाली (Diwali) का त्योहार 1 नवंबर को मनाई जाएगी। माना जाता है कि दीपाली के दिन घर में लक्ष्मी जी का प्रवेश होता है। इसलिए लोग दीपाली से पहले अपने घरों को नीट एण्ड क्लीन कर देते हैं। आइए आज के इस खबर में जानते हैं कि दीपाली से पहले घर से किन चीजों को बाहर करें, जिससे आपके घर में भी लक्ष्मी जी का आगमन हो…

ये भी पढ़ेंः Dussehra 2024: दशहरे पर करें ये उपाय, धन-धान्य की होगी प्राप्ति

Pic Social Media

दीपावली से पहले घर को करें साफ सुथरा

दिवाली (Diwali) आने से पहले लोग घर की साफ-सफाई करने में लग जाते हैं। मान्यता है कि धन की देवी मां लक्ष्मी का वास वहीं होता है जहां साफ-सफाई और स्वच्छता का खास ख्याल रखा जाता है। आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें दीपावली से पहले घर से बाहर निकाल देना चाहिए वरना घर में दरिद्रता का वास होता है और नकारात्मकता फैलती है। आइए जानते हैं…

टूटा हुआ शीशा

अगर आपके घर में कहीं भी टूटा हुआ शीशा रखा हुआ है तो उसे दीवाली से पहले जरूर घर से बाहर कर दें। वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में टूटा शीशा रखने से नेगेटिविटी फैलती है और घर के सदस्यों पर अशुभ प्रभाव पड़ता है।

ये भी पढ़ेंः Dussehra 2024: दशहरे पर करें ये उपाय, धन-धान्य की होगी प्राप्ति

बंद घड़ी

दीवाली (Diwali) से पहले घर से उन सभी सामानों का बाहर कर दें जो खराब हो चुके हों। अगर घर में कोई घड़ी बंद हुई है तो फिर उसे सही करा लें या फिर घर से बाहर कर दें। माना जाता है कि बंद घड़ी से नकारात्मकता फैलती है और गृह क्लेश बढ़ जाते हैं।

खराब फर्नीचर

दिवाली के पर्व से पहले घर से टूटे हुए या खराब फर्नीचर (Furniture) बाहर कर देना चाहिए। टूटे हुए या फिर खराब फर्नीचर से घर की सुख-शांति चली जाती है।

खंडित मूर्तियां

वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि घर पर या मंदिर में देवी-देवता की खंडित मूर्ति नहीं रखनी चाहिए। इसको लेकर मान्यता है कि खंडित मूर्तियां दुर्भाग्य का बड़ा कारण बनती हैं।

जंग लगा हुआ लोहा

अगर आपके घर में भी खराब लोहा मौजूद है तो दिवाली से पहले आप इसे घर से बाहर कर दें। मान्यता है कि इन चीजों से शनि और राहु के नकारात्मक प्रभाव झेलना पड़ता है।

बिजली के खराब सामान

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर में कभी भी बिजली के खराब सामान नहीं रखना चाहिए। इसको लेकर कहा जाता है कि बिजली के खराब सामान शनिदोष उत्पन्न करते हैं और व्यक्ति को कभी भी घर में सुख-शांति की प्राप्ति नहीं होती है। इसके साथ ही जीवन में हमेशा कलह-क्लेश की स्थिति भी बनने लग जाती है। इसलिए दिवाली से पहले घर में पड़े बिजली के खराब सामान को निकाल दें।

Disclaimer: यहां बताई गई सारी बातें धार्मिक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसकी विषय सामग्री का ख़बरी मीडिया हूबहू समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता है।