Dry Fruits

दबाकर समोसा, Dry Fruits खाने वाले..ये ख़बर ज़रूर पढ़ लीजिए

हेल्थ & ब्यूटी
Spread the love

समोसा, Dry Fruits और कुकीज खाने वाले हो जाएं सावधान, नहीं हो सकती है गंभीर समस्या

Diabetes: अगर आप सोचते हैं कि ज्यादा मीठा खाने से ही डायबिटीज होती है तो आप गलतफहमी में हैं। मीठा खाने से डायबिटीज (Diabetes) होता है लेकिन इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और मद्रास डायबिटीज रिसर्च फाउंडेशन (MDRF) में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। एक रिसर्च के अनुसार, तले, पके या अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड्स और ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) से भारत में डायबिटीज का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। यही वजह से भारत में डायबिटीज मरीजों की संख्या 10 करोड़ से भी ज्यादा हो गई है।
ये भी पढ़ेंः Cholesterol: रोज़ाना 2 चम्मच खाएं ये बीज..तेज़ी से कम होगा Bad कोलेस्ट्रॉल

Pic Social Media

इस रिसर्च के अनुसार एडवांस्ड ग्लाइकेशन एंड प्रोडक्ट्स (AGE) से भरी हुई चीजें जैसे- केक, कुकीज, चिप्स, क्रैकर, फ्राइड फूड, मियोनिज, मीट और अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स (Ultra-Processed Foods) डायबिटीज के प्रमुख कारण हो सकते हैं। इनमें जहरीले कंपाउंड्स होते हैं, जो प्रोटीन और लिपिड के ग्लाइकेटिड होने या एल्डोज शुगर के मोडिफाइड होने से बनते हैं। ये सभी एल्डिहाइड ग्रुप वाले कार्बोहाइड्रेट होते हैं। अगर आप इनका सेवन लंबे समय तक करते हैं तो इससे शरीर में सूजन आ सकती है और इससे डायबिटीज हो सकती है।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

भारत में इतनी है डायबिटीज की संख्या

भारत में अगर डायबिटीज (Diabetes) मरीजों की तुलना अन्य देशों से की जाए तो भारत में डायबिटीज मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही हैय़ द लैंसेट में पब्लिश एक रिपोर्ट के अनुसार, 2021 तक देश में 101 मिलियन लोग डायबिटीज की चपेट में थे और 136 मिलियन प्री-डायबिटिक थे। ऐसे में ज्यादा सावधान होने की आवश्यकता है। ICMR की स्टडी के मुताबिक कम AGE वाले फूड्स के साथ अगर फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लो फैट दूध को डाइट में शामिल कर डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है। इसके अनुसार, वसा युक्त, ज्यादा चीनी, ज्यादा नमक और एजीई युक्त आहार डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है।

ये भी पढ़ेंः Medicines: कैसे करें असली और नकली दवाओं की पहचान, जानें इस खबर में…

डायबिटीज से बचने के लिए कौन सी चीजें फायदेमंद

कम एजीई वाले फूड्स

इस रिसर्च में 38 लोगों को दो अलग-अलग ग्रुप में किया गया था। पहले ग्रुप को 12 हफ्तों तक कम एजीई वाले फूड्स दिया गया और दूसरे ग्रुप में हाई एजीई फूड्स दिया गया। हाई एजीई में वो फूड्स आते हैं, जिन्हें डीप-फ्राई, भूनकर, तलकर तैयार करते हैं। कम एजीई में स्टीमिंग और उबले फूड्स शामिल थे। शोध के अनुसार हाई एजीई वाले ग्रुप के ज्यादातर लोगों में इंसुलिन रजिस्टेंस की समस्या पाई गई, वहीं कम एजीई वाले ग्रुप वालों के साथ ऐसा नहीं था। मतलब हाई एजीई ग्रुप को फ्यूचर में डायबिटीज का खतरा ज्यादा था।

हरी सब्जियां

शोध के अनुसार, फल, हरी पत्तेदार सब्जी, साबुत अनाज और कम फैट वाले फूड्स खाने से शरीर को कम एजीई मिलता है, जिससे डायबिटीज का खतरा भी कम हो जाता है। खाने में सिर्फ उबले, भूनी चीजें या फ्राई न किए गए फूड्स खाते हैं तो भी रिस्क कम रहता है।

डायबियीज़ से नुक़सान क्या क्या

कम उम्र में हार्ट अटैक

डायबियीज़ (Diabetes) के मरीजों को हार्ट अटैक (Heart Attack) का खतरा ज्यादा रहता है। हार्ट अटैक एक ऐसी बीमारी है जिसका अटैक अचानक से होता है और आपको इसके बारे में जानकारी भी नहीं होती है। इसे कहते हैं साइलेंट हार्ट अटैक। यह किसी को भी हो सकता है, लेकिन डायबिटीज के कारण इसके होने की अधिक ज्यादा होती है। हो सकता है कि आपको कुछ भी महसूस न हो या यह हल्का महसूस हो, जैसे हार्टबर्न या अजीब दर्द। यह इतना मामूली लगता है कि लोग इसे इग्‍नोर कर देते हैं।

रेटिनोपैथी

डायबियीज़ बढ़ने से आपकी आखों पर भी असर हो सकता है। आपके ब्‍लड में बहुत ज्यादा सूगर रेटिना को पोषण देने वाली छोटी ब्‍लड वेसल्‍सस में रुकावट पैदा कर सकती है, जिससे ब्‍लड की सप्लाई बंद हो जाती है। डायबिटिक रेटिनोपैथी में रेटिना में असामान्य ब्‍लड वेसल्‍स की वृद्धि शामिल है। जटिलताओं से आंखों की गंभीर समस्याएं हो सकती हैं

विट्रियस हेमरेज (आंख में खून जमने का इलाज)
रेटिना अलग होना
ग्‍लूकोमा
अंधापन

Disclaimer: यहां बताई गई सारी बातें धार्मिक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसकी विषय सामग्री का ख़बरी मीडिया हूबहू समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता है।