Punjab

Punjab: 27 साल बाद पंजाब यूनिवर्सिटी के रशियन विभाग में हुई शिक्षक की नियुक्ति, साल के अंत तक होगी और नियुक्तियां

पंजाब
Spread the love

Punjab यूनिवर्सिटी के रशियन विभाग में शिक्षक की हुई नियुक्ति, साल के अंत तक 101 पदों पर भर्ती का लक्ष्य

Punjab News: पंजाब यूनिवर्सिटी के रशियन विभाग (Russian Department) में 27 साल के लंबे समय के बाद एक स्थायी शिक्षक (Teacher) की नियुक्ति की गई है। इसके साथ ही संस्कृत, पंजाबी और वैदिक स्टडीज समेत 6 अन्य विभागों में भी नए शिक्षकों ने कार्यभार संभाल लिया है। यह नियुक्तियां 2022 में जारी विज्ञापन के तहत हो रही हैं, जिसमें पंजाब यूनिवर्सिटी (Punjab University) में कुल 101 स्थायी शिक्षकों के पदों को भरा जाना है। पढ़िए पूरी खबर…
ये भी पढ़ेः Punjab: IIM अहमदाबाद में स्पेशल ट्रेनिंग लेंगे पंजाब के 50 हेडमास्टर, जानिए क्या बोले शिक्षा मंत्री?

Pic Social Media

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

आपको बता दें कि रशियन विभाग में प्रोफेसर पंकज (Professor Pankaj) की 1995 में हुई नियुक्ति के बाद से कोई स्थायी शिक्षक नहीं था। प्रोफेसर पंकज के सेवानिवृत्त होने के बाद जुलाई 2023 में एक असिस्टेंट प्रोफेसर ने जॉइन किया। इससे पहले विभाग की जिम्मेदारी उर्दू विभाग के प्रोफेसर अली अब्बास (Professor Ali Abbas) के पास थी। पंजाब यूनिवर्सिटी के अन्य कला और भाषा विभाग भी शिक्षकों की भारी कमी से जूझ रहे हैं, जिनमें फ्रेंच, चाइनीज, और इंडियन थिएटर प्रमुख हैं।

पंजाब यूनिवर्सिटी (Punjab University) में शिक्षकों के स्वीकृत पदों की संख्या 1378 है, जिनमें से वर्तमान में 640 पद ही भरे हुए हैं। 700 से अधिक पद अभी भी खाली हैं। हाल ही में कई विभागों में सेवानिवृत्तियों के कारण यह संख्या और बढ़ गई है।

ये भी पढ़ेः Punjab: किस कॉलेज ने दी Google में प्लेसमेंट! जिसकी हर तरफ हो रही चर्चा, पढ़िए पूरी खबर

साल के अंत तक 101 पदों पर भर्ती का लक्ष्य

कुलपति प्रोफेसर रेनू विग (Vice Chancellor Professor Renu Wig) ने बताया कि 2022 में जारी विज्ञापन के अनुसार 53 पदों की भर्ती प्रक्रिया 2024 के अंत तक पूरी कर ली जाएगी। इसके बाद 2023 में निकाले गए 2 अन्य विज्ञापनों के मुताबिक भी 48 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी, जिससे पंजाब यूनिवर्सिटी में स्थायी शिक्षकों की संख्या 700 से अधिक हो जाएगी।