Punjab

‘उन्नत किसान’ ऐप पंजाब के किसानों के लिए वरदान साबित होगी: मंत्री गुरमीत खुड्डियां

पंजाब
Spread the love

कृषि मंत्री ने किसानों को कृषि अपशिष्ट प्रबंधन मशीन आसानी से उपलब्ध कराने के लिए “उन्नत किसान” मोबाइल ऐप लॉन्च की

सी.आर.एम मशीनों की आसान उपलब्धता के लिए 1.30 लाख से अधिक मशीनों से मैप किया

सी.आर.एम. मशीनों की बुकिंग प्रक्रिया में किसानों की सहायता के लिए 5 हजार से अधिक फैसिलिटेटर/नोडल अधिकारी तैनात

Punjab News: राज्य में धान की कटाई का मौसम शुरू होने से पहले आज पंजाब के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने राज्य के किसानों को फसल अवशेष प्रबंधन (CRM) मशीन आसानी से उपलब्ध करवाने के लिए “उन्नत किसान” मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है।
ये भी पढ़ेः Punjab Panchayat चुनाव की तारीखों का ऐलान, 27 सितंबर से नामांकन, जानिए कब डाले जाएंगे वोट

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

लघु एवं सीमांत किसानों की सी.आर.एम मशीनों तक आसान पहुंच सुनिश्चित करने के संबंध में मुख्यमंत्री कृषि मंत्री ने भगवंत सिंह मान की वचनबद्धता दोहराते हुए कहा कि इस ऐप पर किसानों के लिए 1.30 लाख से अधिक सी.आर.एम. मशीनों की मैपिंग की गई है।

इस मोबाइल एप्लिकेशन के द्वारा किसान अपने आस-पास उपलब्ध मशीनों को आसानी से बुक कर सकते है। मशीन के उपयोग की निगरानी करने और किसानों द्वारा किए गए सभी अपशिष्ट प्रबंधन गतिविधियों का दस्तावेजीकरण करने के लिए प्रत्येक मशीन को खेती योग्य भूमि के क्षेत्र के अनुसार जियो-टैग किया गया है।

मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने कहा कि मशीनों की बुकिंग प्रक्रिया में किसानों की सहायता के लिए 5,000 से अधिक फैसिलिटेटर/नोडल अधिकारी तैनात किए गए है। इस ऐप के माध्यम से निजी व्यक्ति, जिनके पास सी.आर.एम मशीनें, और बेलर एग्रीगेटर हैं, इस ऐप पर रजिस्ट्रेशन करवाकर कृषि उद्देश्यों के लिए अपनी मशीनें दान कर सकते है।

उन्होंने राज्य के किसानों से पर्यावरण को फसल अवशेष जलाने से होने वाले प्रदूषण से बचाने का आग्रह करते हुए किसानों से इस मोबाइल ऐप का अधिक से अधिक उपयोग करने को कहा।

ये भी पढ़ेः CM Maan ने राज्य में धान के खरीद प्रबंधों का लिया जायज़ा

उन्होंने बताया कि यह ऐप Google Play https://play.google.com/store/apps/details?id=com.app.unnatkisan और Apple App Store https://apps.apple.com/in/app पर उपलब्ध है। /unnat -kisan/id6451381977 से डाउनलोड किया जा सकता है।

इस दौरान कृषि विभाग के विशेष मुख्य सचिव के.ए.पी. सिन्हा, डायरेक्टर कृषि जसवन्त सिंह और विभाग एवं आईटी के अन्य वरिष्ठ अधिकारी और विंग की टीम भी मौजूद थी।