UP News: CM Yogi's gift to the people of UP, 10 new airports will start soon

UP News: यूपी वालों को CM Yogi की सौगात, जल्द शुरू होंगे 10 नए एयरपोर्ट

उत्तरप्रदेश राजनीति
Spread the love

UP News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो- 2024 (UP International Trade Show- 2024) का उद्घाटन किया। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के मार्गदर्शन में भारत की अर्थव्यवस्था को 50 खरब डॉलर बनाने के अभियान के साथ ही यूपी को 10 खरब डॉलर की इकॉनमी बनाने की दिशा में प्रदेश तेजी से बढ़ रहा है। सीएम (CM Yogi) योगी ने कहा कि ये वही उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) है, जो आज से सात साल पहले देश के विकास का बैरियर माना जाता था। मगर, अब विकास के ग्रोथ इंजन के रूप में जाना जा रहा है। इसमें, माइक्रो, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (Ministry of Micro, Small and Medium Enterprises- MSME) सेक्टर की बड़ी भूमिका है। कोई भी बड़ा औद्योगिक निवेश बिना MSME बेस के आगे नहीं बढ़ सकता है।

ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) के इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित पांच दिवसीय यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो- 2024 (UP International Trade Show- 2024) समारोह को संबोधित करते हुए बुधवार (Wednesday) को सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत को साकार करने में उत्तर प्रदेश अग्रणी भूमिका निभा रहा है। वर्तमान में यूपी में छह एक्सप्रेस-वे (Express-way) कार्य कर रहे हैं, सात पर कार्य चल रहा है। प्रदेश में अभी 11 एयरपोर्ट (Airport) कार्यरत हैं और जल्द ही 10 एयरपोर्ट बनकर तैयार होने वाले हैं। चार अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (International Airport) क्रियाशील है, जबकि देश के सबसे बड़े नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (जेवर) को इस वर्ष तक बनाने का लक्ष्य है। देश का सबसे लंबा गंगा एक्सप्रेस-वे भी पश्चिमी यूपी को पूर्वी यूपी से जोड़ रहा है। 

प्रधानमंत्री (Prime Minister) के आत्मनिर्भर भारत को साकार करने में उत्तर प्रदेश अग्रणी भूमिका निभा रहा है। सड़क और रेल मार्ग से यात्रा करने वाले लोगों को सबसे अच्छी सुविधाएं मिल रही हैं। उन्होंने कहा कि पूरब को पश्चिम से जोड़ने वाला गंगा एक्सप्रेसवे प्रयागराज महाकुंभ 2025 (Prayagraj Mahakumbh 2025) से पहले शुरू हो जाएगा। 2017 से पहले प्रदेश में नाम मात्र की इकाइयां लगी हुई थीं। मगर, अब यूपी पहला ऐसा राज्य है, जहां 96 हजार इकाइयां MSME की हैं।

ये भी पढ़ेंः UP News: CM Yogi ने पं. दीनदयाल उपाध्याय को दी श्रद्धांजलि, बोले- BJP मजबूती से कर रही देश का विकास

इस दौरान उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ (Vice President Jagdeep Dhankhar) ने सीएम योगी की तारीफ करते हुए कहा कि देश का सबसे बड़ा राज्य उनके गतिशील शासन में फल-फूल रहा है। आदित्यनाथ (Adityanath) इस राज्य के लिए गेमचेंजर हैं और इससे देश को काफी मदद मिल रही है। वे 24 घंटे अपनी सरकार पर नजर रखते हैं।

धनखड़ ने कहा कि बहुत ज्यादा समय नहीं हुआ जब प्रदेश एक अंधेरी सुरंग की तरह था। उस अंधेरी सुरंग से निकल कर हम एक्सप्रेसवे पर आए हैं और अब यहां से जेवर एयरपोर्ट से बड़ी आर्थिक उड़ान भरने की तैयारी है।