Punjab

Punjab: सभी धर्मों को ‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा’ योजना का मिल रहा लाभ, अब तक इतने हजार लोग कर चुके मुफ्त यात्रा

पंजाब
Spread the love

Punjab की Maan सरकार लोगों को विकास के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Punjab News: पंजाब की मान सरकार (Maan Government) लोगों को विकास के लिए लगातार काम कर रहे हैं। जहां सीएम मान प्रदेश में औद्योगिक विकास के लिए मेहनत कर रहे हैं। वहीं दूसरी तरह राज्य के लोगों को सरकारी खर्चे पर हर एक सुविधा देने की कोशिश कर रहे हैं। इसी तरह से सीएम भगवंत मान (CM Bhagwant Maan) ने ‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा’ योजना (Mukhyamantri Teerth Yatra Scheme) की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत सभी धर्मों के लोगों को उनके मुख्य तीर्थस्थलों की यात्रा करवाई जाती है। पंजाब सरकार की इस योजना का लाभ करीब 40 हजार लोग उठा चुके हैं। पढ़िए पूरी खबर…
ये भी पढ़ेः Punjab: किसानों की बढ़ेगी आय, पंजाब अपने खुद के ब्रांड के साथ लॉन्च करेगा ये प्रॉडक्ट

Pic Social Media

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

आपको बता दें कि ‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा’ योजना (Mukhyamantri Teerth Yatra Scheme) के तहत हिंदू लोगों को माता चिंतपूर्णी जी, माता वैष्णो देवी, माता ज्वाला जी, माता नैना देवी जी, खाटू श्याम जी, सालासर धाम, वाराणसी और मथुरा समेत सभी धार्मिक स्थलों की यात्रा करवाई जाती है। वहीं मुस्लिम लोगों को जामा मस्जिद और अजमेर शरीफ जैसी स्थानों के दर्शन करवाएं जाते हैं।

अब तक 33,893 लोगों ने धार्मिक स्थलों के किए दर्शन

वहीं सिख लोगों को श्री पटना साहिब, श्री आनंदपुर साहिब, श्री हजूर साहिब और श्री दमदमा साहिब जैसे पवित्र स्थलों की यात्रा करवाई जाती है। पंजाब सरकार (Punjab Government) का टारगेट है कि इस योजना के जरिए 50 हजार लोगों को धार्मिक स्थलों के दर्शन करवाए जाएं। पंजाब सरकार अपने इस लक्ष्य के करीब है, क्योंकि मुख्यमंत्री तीर्थ योजना के तहत अब तक 33,893 लोगों ने धार्मिक स्थलों के दर्शन किए हैं।

ये भी पढ़ेः महाराजा रणजीत सिंह आर्म्ड फोर्सेज प्रिपरेटरी इंस्टीट्यूट देश का भविष्य: अमन अरोड़ा

Pic Social Media

Maan सरकार की योजना का उद्देश्य

सीएम भगवंत मान (CM Bhagwant Maan) ने बताया कि उन्होंने इस योजना की शुरुआत गुरु साहिब की शिक्षाओं और फैसले के अनुसार हुई है। गुरु साहिब की शिक्षाओं में लोगों को आपसी-भाईचारे और अमन का संदेश दिया गया है।

उन्होंने बताया कि इस योजना का उद्देश्य ही लोगों की धार्मिक इच्छाओं को पूरा करने है। इस योजना के तहत 60 साल से अधिक उम्र वाले लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और किसी भी धार्मिक स्थल (Religious Places) के दर्शन करने जा सकते हैं। इसमें किसी तरह की कोई बंदिश नहीं है। उन्होंने बताया कि लंबी दूरी की यात्रा के लिए पंजाब सरकार द्वारा ट्रेन का इंतजाम किया जाता है। वहीं छोटी दूरी की यात्रा के लिए बसों की व्यवस्था की जाती है।