Chhattisgarh: Now workers will get full meal for Rs 5, children will get good education

Chhattisgarh: अब श्रमिकों को 5 रुपए में मिलेगा भरपेट भोजन, बच्चों को मिलेगी अच्छी शिक्षा

छत्तीसगढ़ राजनीति
Spread the love

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ सरकार ने विश्वकर्मा जयंती (Vishwakarma Jayanti) पर दो बड़ी घोषणाएं की है। एक तो श्रमिकों को पांच रुपए में भरपेट भोजन का मिलेगा। दूसरी पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों को निःशुल्क शिक्षा (Free Education) मिलेगी।

PIC Social Media

ये भी पढ़ेंः Chhattisgarh: CM Sai ने सड़क पर लगाया झाडू, स्वच्छता का दिया संदेश… 

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में विश्वकर्मा जयंती पर आयोजित राज्य स्तरीय श्रमिक सम्मेलन में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय (Chief Minister Vishnu Deo Sai) ने राज्य के सभी जिलों में अन्नपूर्णा दाल-भात केंद्र (Annapurna Dal-Bhat Kendra) शुरू की है। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल की योजना के अंतर्गत पंजीकृत श्रमिक परिवारों के बच्चों को श्रेष्ठ आवासीय विद्यालय में निःशुल्क शिक्षा (Free Education) की सुविधा देने के लिए अटल उत्कृष्ट शिक्षा सहायता योजना (Atal Utkrisht Shiksha Sahayata Yojana) शुरू करने की घोषणा की है। इसके साथ ही सीएम साय (CM Sai) ने 57 हजार से अधिक पंजीकृत परिवारों को विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत 49.43 करोड़ रुपए की राशि उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की।

सीएम साय ने श्रमिकों के हित में श्रम विभाग द्वारा शुरू किए गए श्रमेव जयते एप और श्रमिक हेल्पलाइन नंबर (07713505050) की प्रशंसा की। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के पहले कार्यकाल में उन्होंने ढाई से तीन साल तक केंद्र में श्रम राज्य मंत्री के रूप में काम किया। उस वक्त श्रमिकों को बहुत ही कम पेंशन राशि मिलती थी। प्रधानमंत्री (Prime Minister) की पहल पर यह राशि बढ़ाकर एक हजार रुपए की गई। 

इसके साथ ही भविष्य निधि (Provident Fund) बनाकर श्रमिकों को यूनिवर्सल नंबर आबंटित किए गए। इस यूनिवर्सल नंबर (Universal Number) के जरिए श्रमिकों को देश के किसी भी स्थान जाने पर इस स्थायी नंबर के जरिए विभिन्न लाभ मिलते हैं. इसी प्रकार श्रमिक भाई भविष्य निधि (Provident Fund) की राशि क्लेम नहीं करते थे, उन्हें 27 हजार करोड़ रुपए दावा राशि का भुगतान कराया गया।