Tatkal Ticket Booking

Tatkal Ticket Booking: तत्काल टिकट बुकिंग के आसान से टिप्स..सीट हो जाएगी कन्फर्म

Trending बिजनेस
Spread the love

Tatkal Ticket Booking के आसान से टिप्स से आपकी सीट कन्फर्म हो जाएगी।

Tatkal Ticket Booking: तत्काल टिकट बुकिंग के आसान से टिप्स से आपकी सीट कन्फर्म (Seat Confirmed) हो जाएगी। भारतीय रेलवे (Indian Railways) को भारत की लाइफ लाइन कहा जाता है। हर दिन करोड़ों लोगों को यह उनकी मंजिल तक पहुंचाती है। जो लोग घर से बाहर रहते हैं, उनका साल में कुछ ही बार घर जाना हो पाता है। खासकर नौकरीपेशा वाले लोग। जिन्हें बड़ी मुश्किल से छुट्टी मिलती है। अगर किसी तरह छुट्टी मिल भी जाए तो एक दूसरी परेशानी आ जाती है। बहुत से लोगों को तत्काल कन्फर्म टिकट (Tatkal Confirm Ticket) ही नहीं मिल पाता। जिसकी वजह से वह फेस्टिव सीजन या किसी दूसरे खास मौके पर भी घरवालों से नहीं मिल पाते। अगर आपके साथ ऐसा होता है तो आपको कुछ ट्रिक फॉलो करनी चाहिए, जो तत्काल कन्फर्म टिकट दिलाने में मददगार साबित हो सकती हैं।
ये भी पढ़े: PF खाते में कितना बैलेंस है, जाने के लिए करें ये काम

Pic Social Media

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

ऐसे मौकों पर आपकी मदद के लिए IRCTC का Tatkal Ticket Booking फीचर बहुत काम आता है। तत्काल बुकिंग के जरिए यात्री एक दिन पहले टिकट बुक करके भी कन्फर्म सीट पा सकते हैं। लेकिन तत्काल टिकट बुक करना बहुत आसान काम नहीं है। इसकी सीटें कम होती हैं और डिमांड ज्यादा रहती है। ऐसे में तत्काल बुकिंग करने के लिए ये टिप्स फॉलो करनी चाहिए।

IRCTC अकाउंट में करें साइन इन

तत्काल टिकट बुक करना हो तो सबसे पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपके पास IRCTC का एक्टिव अकाउंट हो। इसके बाद irctc.co.in या फिर IRCTC Rail Connect ऐप में में लॉगइन करें। अगर आपका अकाउंट नहीं है तो पहले ही साइन अप करके अकाउंट क्रिएट कर लें।

Pic Social Media

डेट्स के साथ फ्लेक्सिबल रहें

अगर इमरजेंसी नहीं है तो आप अपनी ट्रैवल डेट्स (Travel Dates) के साथ फ्लेक्सिबल रहने की कोशिश करें। क्योंकि वीकेंड के मुकाबले वीकडेज में टिकट बुक करने पर कन्फर्म टिकट मिलने की संभावना बढ़ जाती है। क्योंकि ज्यादातर लोग अपनी छुट्टी का इस्तेमाल करने के लिए वीकेंड पर ट्रैवल करना पसंद करते हैं।

बुकिंग के लिए कई डिवाइस करें इस्तेमाल

कन्फर्म तत्काल टिकट (Confirm Tatkal Ticket) बुकिंग के लिए कई तरह से कोशिश करें जिससे कन्फर्म टिकट मिलने का चांस बढ़ जाए। जैसे आप अलग-अलग लॉगिन क्रेडेंशियल के साथ एक ही समय पर अलग-अलग ब्राउजर या कंप्यूटर पर टिकट बुक करें। ऐसा करने से कम से कम एक अकाउंट से कन्फर्म टिकट बुक होने का चांस बढ़ जाता है।

पैसेंजर डिटेल्स रखें रेडी

तत्काल टिकट बुक (Tatkal Ticket Book) करते समय यात्रा करने वालों की सारी डिटेल्स जैसे नाम, उम्र आदि अपने पास पहले से ही लिख कर रखें।

Pic Social Media

पेमेंट ऑप्शन का रखें ध्यान

आप जितनी जल्दी तत्काल टिकट बुक करने की कोशिश करेंगे कन्फर्म टिकट मिलने की संभावना उतनी ही ज्यादा होगी। इसलिए याद रखें कि IRCTC से तत्काल टिकट बुक करते समय सबसे ज्यादा सावधानी आपको पेमेंट प्रोसेस के दौरान ही बरतनी है। फास्ट पेमेंट करने के लिए तत्काल बुकिंग के दौरान मोबाइल वॉलेट, नेट बैंकिंग और UPI मेथड का इस्तेमाल करें। इससे जहां समय की बचत होती है। वहीं टिकट मिलने का चांस बढ़ जाएगा। यदि आप चाहे तो पेमेंट करने के लिए IRCTC Wallet का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेः UAN Number: UAN भूल गए हैं? इन स्टेप्स को फॉलो कर चुटकियों में करें रिकवर

बुकिंग एजेंट की ले सकते हैं मदद

अगर आपको लगता है कि आप खुद से तत्काल टिकट (Tatkal Ticket) बुक नहीं कर पाएंगे तो आप बुकिंग एजेंट की मदद ले सकते हैं।

समय पर करें लॉगिन

आपको बता दें कि AC कोच के लिए तत्काल टिकट बुकिंग सुबह 10 बजे से शुरू होती है, इसलिए उससे पहले 9:58 बजे तक लॉगिन कर लें। वहीं स्लीपर क्लास के लिए तत्काल टिकट की बुकिंग सुबह 11 बजे से शुरू होती है, इसलिए सुबह 10:58 बजे तक लॉगिन कर लें। यानी आपको कोशिश करनी है कि बुकिंग शुरु होने के 2-3 मिनट पहले ही आप लॉगिन कर लें।

फास्ट इंटरनेट कनेक्शन

तत्काल बुकिंग के लिए आपको थोड़ा ही समय मिलता है, इसलिए इसमें हाई-स्पीड इंटरनेट (High-Speed Internet) कनेक्शन का होना बहुत जरूरी है। कोशिश करें कि तत्काल टिकट बुक करने के लिए ऐसी जगह से लॉगिन करें जहां हाई-स्पीड इंटरनेट की सुविधा हो।