Noida

Noida के इस इलाके में प्रॉपर्टी खरीदने का मौका..धड़ाधड़ हो रही है रजिस्ट्री

Trending नोएडा
Spread the love

Noida के इस इलाके में प्रॉपर्टी खरीदने का बेहतरीन मौका है।

Noida News: नोएडा के इस इलाके में प्रॉपर्टी खरीदने (Buying Property) का बेहतरीन मौका है। बता दें कि नोएडा (Noida) के इस इलाके में रजिस्ट्री (Registry) पर लगा प्रतिबंध हटने से सेक्टर-33 स्थित निबंधन कार्यालय में महज 3 दिन में रजिस्ट्री की संख्या 3 गुना पहुंच गई है। सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक रजिस्ट्री कार्यालय में खरीदारों (Buyers) और विक्रेताओं की भीड़ लगी हुई है। रजिस्ट्री के लिए लिए जरूरी स्लॉट फुल (Slots Full) होने के नजदीक है। लेकिन सब रजिस्ट्रार की ओर से खरीद-बिक्री वाली जमीन के साथ गाटा की खतौनी और खसरे की मूल प्रति के साथ पक्षकार के द्वार मौके पर ली गई जीपीएस की फोटो देखी जा रही है। पढ़िए पूरी खबर…
ये भी पढ़े: Noida में डेंगू के साथ इस बीमारी ने पसारे पैर..सैंकड़ों लोग चपेट में

Pic Social Media

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

आपको बता दें कि नोएडा के हरनंदी और यमुना (Harnandi and Yamuna) के डूब क्षेत्र में प्रतिबंध हटने से प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन कराना आसान हो गया है। 3 दिन में रजिस्ट्री की संख्या 3 गुना पहुंच गई है। इन दिनों प्रतिदिन रजिस्ट्री के लिए 300 विक्रेता और खरीदार पहुंच रहे हैं। सब रजिस्ट्रार कार्यालय में शासन स्तर से एक दिन में रजिस्ट्री के लिए 326 स्लॉट दिए गए हैं।

व्यवसायिक गतिविधियों को दिया जा रहा बढ़ावा

यमुना की तलहटी से सटे इलाकों में तो अवैध रूप से आवासीय भवन, फार्म हाउस, क्रेशर प्लांट, हाट मिक्स प्लांट, कंक्रीट, रेडी मिक्स प्लांट, बदरपुर सैंड की धुलाई की हौदिया बनाकर व्यवसायिक गतिविधियों को बढ़ावा दिया जा रहा है।

अवैध निर्माण को देखते हुए वर्ष-2020 में जिला प्रशासन ने जिला आपदा प्रबंधन कमेटी की बैठक में फैसला होने के बाद इस क्षेत्र की जमीनों की रजिस्ट्री पर रोक लगाई थी। तय किया था कि डूब क्षेत्र की जमीनों की रजिस्ट्री के लिए पहले संबंधित प्राधिकरण से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना होगा।

Pic Social Media

रजिस्ट्री के लिए ADM के पास करना होगा आवेदन

इसके बाद जुलाई 2024 में व्यवस्था की गई कि रजिस्ट्री के लिए एडीएम के पास आवेदन करना होगा। एडीएम स्तर से प्राधिकरण से रिपोर्ट मांगी जाएगी। 30 दिन में रिपोर्ट नहीं आने पर आवेदन निरस्त मान लिया जाएगा।

स्वीकृति आने पर उसका सत्यापन तहसील और सिंचाई विभाग से होगा, लेकिन पिछले दिनों इस आदेश को हाईकोर्ट ने रद्द कर दिया है। करीब चार साल बाद रजिस्ट्री से रोक हटने से प्रतिदिन 300 से अधिक लोग पहुंच रहे हैं। तीन सब रजिस्ट्रार कार्यालय में शासन स्तर से एक दिन में रजिस्ट्री के लिए 326 स्लॉट दिए गए हैं।

बुधवार को रजिस्ट्री (Registry) के लिए 320 स्लॉट बुक हुए। जबकि बीते शनिवार तक निबंधन कार्यालय में सब रजिस्ट्रार प्रथम, सब रजिस्ट्रार द्वितीय, सब रजिस्ट्रार तृतीय कार्यालय में महज 100 लोग पहुंचते थे। रजिस्ट्री कराने वालों की संख्या बढ़ने से विभाग का काम भी बढ़ा है। वहीं रजिस्ट्री कराने के लिए लोगों को समय लग रहा है।

ये भी पढ़ेः Noida की इस पॉश सोसायटी के हज़ारों लोग परेशान..वजह जान लीजिए

रजिस्ट्री के लेकर क्या बोले लोग?

सेक्टर-123 के वीर पाल यादव ने बताया कि हरनंदी से सटे डूब क्षेत्र में रजिस्ट्री बंद होने से परेशानी हो रही थी। रजिस्ट्री शुरू होने की जानकारी पर कार्यालय पहुंचकर रजिस्ट्री कराई है।

नोएडा के चारमूर्ति से धर्मवीर ने बताया कि प्रतिबंध के कारण प्लाट की रजिस्ट्री नहीं हो पा रही थी। जैसे ही इसके शुरू होने की जानकारी हुई रजिस्ट्री के लिए पहुंचे हैं।

एआइजी स्टांप बीएस वर्मा का कहना है कि डूब क्षेत्र में रजिस्ट्री शुरू हो गई है। शासन और जिला प्रशासन के हर के निर्देश का पालन कराया जाएगा।