Ladla Bhai Yojana

Maharashtra:एकनाथ शिंदे सरकार की अनूठी पहल..महाराष्ट्र में आई लाडला भाई योजना

Trending महाराष्ट्र राजनीति
Spread the love

महाराष्ट्र के लोगों के लिए खुशखबरी, सरकार लाई Ladla Bhai Yojana योजना

Ladla Bhai Yojana: महाराष्ट्र के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है। महाराष्ट्र के युवाओं के लिए एकनाथ शिंदे सरकार ने लाडला भाई योजना ( Ladla Bhai Yojana) की शुरुआत की है। आपको बता दें कि आषाढ़ी एकादशी के शुभ अवसर पर महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे (CM Eknath Shinde) ने लाडली बहना योजना के बाद अब लड़कों के लिए एक खास योजना की घोषणा की। इस योजना का नाम लाडला भाई योजना (Ladla Bhai Yojana) है। लाडला भाई योजना के माध्यम से बेरोजगारी को कम किया जा सकेगा। इस योजना के अनुसार युवाओं को स्कॉलरशिप (Scholarship) मिलेगी और इसके साथ ही साथ नौकरी के अवसर भी दिए जाएंगे।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें।

ये भी पढ़ेंः Mumbai University Vacancy 2024: मुंबई यूनिवर्सिटी में वैकेंसी..लाइब्रेरियन से लेकर डीन तक की भर्ती

Pic Social Media

आपको बता दें कि महाराष्ट्र के पंढरपूर (Pandharpur) में कृषि पंढरी महोत्सव-2024 का आयोजन हुआ जिसमें सीएम एकनाथ शिंदे भी शामिल हुए। सीएम पंढरपूर में श्री विठ्ठल रुक्मिणी की आधिकारिक महापूजा की। इस दौरान उन्होंने एक खास योजना की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कृषि प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। साथ ही मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने पंढरपुर की लाडली बहना योजना के बाद अब युवाओं के लिए एक विशेष योजना की भी घोषणा कर दी है। सीएम शिंदे ने बताया कि छात्रों के लिए सरकार लाडला भाई योजना शुरू कर रही है, इस योजना के माध्यम से छात्रों को नौकरी के लिए कुशल बनाया जाएगा, जिससे बेरोजगारी कम हो सके।

जानिए मुख्यमंत्री लाडला भाई योजना के बारे में

सीएम एकनाथ शिंदे ने घोषणा के दौरान कहा कि इस योजना के तहत 12वीं क्लास के छात्रों से लेकर ग्रेजुएट युवाओं तक को लाभ मिलेगा। लाडला भाई योजना में 12वीं पास करने वाले युवाओं को 6 हजार रुपये, डिप्लोमा करने वाले युवाओं को 8 हजार रुपये, ग्रेजुएट युवाओं को 10 हजार रुपये हर महीने मिलेंगे। साथ ही युवाओं को एक साल तक किसी फैक्ट्री में अप्रेंटिस शिप करने का मौका भी दिया जाएगा, जिसके बाद उसे काम का अनुभव मिलेगा और उस अनुभव के आधार पर नई नौकरी मिलेगी। शिंदे सरकार का मानना है कि इस तरह से युवाओं को एक्सपीरियंस मिलेगा, जो कि भविष्य में मिलने वाली नौकरी दिलाने में उपयोगी साबित होगा।

ये भी पढे़ंः पूरा होगा Harvard University से पढ़ाई का सपना..ऑनलाइन कोर्स वो भी बिल्कुल फ्री

पहली बार किसी सरकार ने लाई ऐसी योजना

मुख्यमंत्री शिंदे ने आगे कहा कि एक प्रकार से हम एक कुशल जनशक्ति तैयार करने का काम कर रहे हैं। हम प्रदेश के साथ देश के उद्योग जगत को कुशल युवा का काम करेंगे। सरकार युवाओं को उनकी नौकरियों में कुशल बनाने के लिए पैसे देने जा रही है। सीएम ने आगे कहा कि इस योजना के तहत, हमारी सरकार हमारे राज्य के युवाओं को उन कारखानों में अप्रेंटिस शिप करने के लिए पैसे देने जा रही है जहां वे काम करेंगे। भारत के इतिहास में यह पहली बार है कि किसी सरकार ने ऐसी योजना पेश की है, इस योजना के माध्यम से हम बेरोजगारी की समस्या खत्म करेंगे। इस योजना के तहत हमारे युवा कारखानों में अप्रेंटिस शिप हासिल करेंगे और सरकार उन्हें स्कॉलरशिप देगी।

लाडली बहना योजना भी जुलाई से शुरू

आपको बता दें कि इससे पहले महाराष्ट्र सरकार ने मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की शुरु की है। इस योजना के अनुसार 21 से 60 साल की पात्र महिलाओं को सरकार हर महीने 1500 रुपये देगी। राज्य सरकार के मुताबिक यह योजना 1 जुलाई 2024 से लागू हुई है। इस योजना का लाभ पाने के लिए महिलाओं की भीड़ उमड़ रही है। इस योजना के लिए महिलाओं को डोमिसाइल सर्टिफिकेट की जरूरत होगी, लेकिन अगर उनके पास डोमिसाइल सर्टिफिकेट नहीं है तो इसके स्थान पर 15 साल पहले के राशन कार्ड,वोटर आईडी कार्ड, स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र, बर्थ सर्टिफिकेट भी माना जाएगा।