Union Budget 2024

Union Budget 2024: सेविंग अकाउंट वालों को मिलेगा बड़ा गिफ्ट!

Trending
Spread the love

Union Budget 2024: सेविंग अकाउंट वालों के लिए बड़ी और अच्छी खबर है। आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) इसी महीने वित्त वर्ष 2024-25 का पूर्ण बजट पेश करने वाली हैं। इसबार के बजट में टैक्सपेयर्स (Taxpayers) को कई बड़ी राहतें मिल सकती हैं। इनमें से एक राहत टैक्सपेयर्स के सेविंग अकाउंट से जुड़ी भी हो सकती है। सरकार बचत खाते पर बैंकों की तरफ से मिलने वाले ब्याज की कमाई पर टैक्स को लेकर तोहफा देने वाली है।
ये भी पढ़ेंः 18 साल से कम उम्र के बच्चों को गाड़ी देने वाले पेरेंट्स..ये खबर जरूर पढ़ें

Pic Social Media

बजट में हो सकता है यह ऐलान

आपको बता दें कि इस बार के बजट में सेविंग अकाउंट्स (Savings Accounts) पर ब्याज से होने वाले 25 हजार रुपये तक की कमाई पर डिडक्शन का लाभ मिल सकता है। रिपोर्ट में मामले से जुड़े लोगों के हवाले से बताया गया है कि सरकार को इस विषय में एक प्रस्ताव मिला है, जिसका आकलन हो रहा है। इस प्रस्ताव में कहा गया है कि सरकार को बचत खाते के ब्याज से होने वाली कमाई पर टैक्स-डिडक्टिबल अमाउंट को बढ़ा देना चाहिए। बीते सप्ताह वित्त मंत्रालय के अधिकारियों की बैंकों के साथ एक मीटिंग हुई। मीटिंग में बैंकों ती तरफ से वित्त मंत्रालय के अधिकारियों के सामने सेविंग अकाउंट के ब्याज से होने वाली कमाई पर टैक्स लाभ बढ़ाने का प्रस्ताव रखा गया। सरकारी अधिकारियों का इसको लेकर कहना है कि इस बारे में अंतिम ऐलान बजट में संभव है।

ये भी पढे़ंः लोकसभा के बाद UP की 10 विधानसभा सीटों का उपचुनाव..क्या है सियासी समीकरण?

जानिए किनको मिलेगा लाभ

इस बार के बजट में यह राहत भी मिलती है तो इससे आम करदाताओं और बैंकों दोनों को ही लाभ होगा। आज के समय में लगभग सभी टैक्सपेयर्स के पास किसी न किसी बैंक में सेविंग अकाउंट है। इन सेविंग अकाउंट में रखे पैसे पर बैंक जमाकर्ताओं को ब्याज के रूप में रिटर्न देते हैं। यह बैंकों के लिए फायदेमंद स्थिति होगी और उनके पास डिपॉजिट के रूप में अधिक पैसे आएंगे।

वर्तमान टैक्स व्यवस्था में मिलती है इतनी छूट

आपको बता दें कि वर्तमान कानून के तहत सेविंग अकाउंट से होने वाली ब्याज की कमाई पर टैक्सपेयर्स को सीमित छूट मिलती है। इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80 TTA के अनुसार इस तरह की 10 हजार रुपये तक की कमाई पर टैक्स से छूट दी जाती है। 60 साल से अधिक ऐज वाले वरिष्ठ नागरिकों के लिए टैक्स छूट की यह लिमिट 50 हजार रुपये की है। इसमें 80 टीटीबी के तहत FD पर ब्याज से होने वाली कमाई भी शामिल है। टैक्स से छूट के ये फायदे ओल्ड टैक्स रिजीम के तहत दिए जाते हैं।

न्यू टैक्स रिजीम में हैं ये फायदे

न्यू टैक्स रिजीम में अभी टैक्सपेयर्स को सेविंग अकाउंट के ब्याज पर टैक्स से छूट नहीं दी जाती है। लेकिन, पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट रखने वाले टैक्सपेयर्स न्यू टैक्स रिजीम में भी कुछ लाभ ले सकते हैं। उनके लिए इंडिविजुअल अकाउंट पर 3,500 रुपये तक की ब्याज से कमाई और जॉइंट अकाउंट पर 7 हजार रुपये तक की ब्याज से कमाई पर टैक्स से छूट दी जाती है।