CM Yogi Adityanath

नोएडा-ग्रेटर नोएडा समेत यूपी में किराएदार-फ्लैट मालिकों के लिए अच्छी ख़बर

उत्तरप्रदेश चुनाव 2024 राजनीति
Spread the love

UP News: नोएडा-ग्रेटर नोएडा समेत पूरे उत्तर प्रदेश में किराए पर रहने वाले लोगों और मकान मालिकों के लिए खुश कर देने वाली खबर है। आपको बता दें कि सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने स्टांप और रजिस्ट्रेशन की ऑनलाइन व्यवस्था पर जोर देते हुए कहा कि इसका मसौदा (Draft) तैयार कर बहुत जल्द इसपर निर्णय करवाया जाए। सीएम योगी आदित्यनाथ ने आवासीय, अनावासीय और व्यावसायिक संपत्ति के रेंट एग्रीमेंट (Rent Agreement) के स्टाम्प रजिस्ट्रेशन शुल्क (Stamp Registration Fee) को कम करने के भी आदेश दिए हैं। इसके लिए एग्रीमेंट की प्रक्रिया को सरल किया जाएगा।
ये भी पढ़ेंः UP में 16 IPS अफ़सरों का ट्रांसफ़र..CM योगी ने लखनऊ-प्रयागराज के पुलिस कमिश्नर बदले

Pic Social Media

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने स्टांप और रजिस्ट्रेशन विभाग के अधिकारियों के साथ अहम बैठक में यह आदेश दिया। सीएम योगी ने आगे कहा कि ईज ऑफ लिविंग, बेहतर रिकॉर्ड और डाटा मैनेजमेंट के लिए स्टाम्प और रजिस्ट्रेशन की ऑनलाइन व्यवस्था आज की जरूरत बन गई है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन रूल्स 2024 के अंतर्गत मौजूद रजिस्ट्रेशन के कोडिफिकेशन, ई-रजिस्ट्रेशन और ई-फाइलिंग की पूरी व्यवस्था पारदर्शी हो। ई-रजिस्ट्रेशन का काम सरकारी संस्थाओं और रेरा प्रमाणित संस्थाओं के माध्यम से कराया जाए।

ये भी पढ़ेंः UP के CM योगी आदित्यनाथ की बढ़ाई जाएगी सुरक्षा..सुरक्षा दस्ते में ये भी होगा शामिल

सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि ई रजिस्ट्रेशन के तहत फेज-1 में सरकारी एजेंसियों यानी विकास और औद्योगिक प्राधिकरणों को सेल डीड, एग्रीमेंट और लीज डीड के लिए मंजूरी दी जाए। सरकारी एजेंसियों के नोडल अधिकारियों द्वारा प्रस्तुतीकरण और स्वीकृति दी जाए, इसके साथ ही पार्टियों का फोटो और सिग्नेचर भी डिजिटली या इलेक्ट्रानिकल रूप से होना चाहिए।