मौसम विभाग का अलर्ट..अगले कुछ घंटों में इन राज्यों में होगी भारी बारिश

Trending उत्तरप्रदेश
Spread the love

IMD Alert: उत्तर भारत में इस समय भयंकर गर्मी पड़ रही है। गर्मी और लू के चलते लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। इसी बीच मौसम से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है। आपको बता दें कि भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अपने मौसम बुलेटिन में चेतावनी दी है कि भारत के उत्तरी भागों में अगले 3-4 दिनों तक लू की स्थिति ऐसे ही बनी रहेगी। इसके विपरीत, इस बात की प्रबल संभावना है कि पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल (West Bengal) और सिक्किम (Sikkim) में अगले कुछ दिनों में तेज बारिश होगी।

ये भी पढे़ंः G7 समिट में हिस्सा लेने इटली पहुंचे पीएम मोदी, जानें पूरा कार्यक्रम

Pic Social Media

देश में मौसम का मिजाज

मौसम विभाग (IMD) ने मुताबिक अगले कुछ घंटों के दौरान देश के पूर्वोत्तर और पूर्वी क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। सिक्किम और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल (West Bengal), पश्चिमी अरुणाचल प्रदेश, पश्चिमी असम और मेघालय के आस-पास के क्षेत्रों के ज्यादातर इलाकों में हल्की से मध्यम वर्षा और कभी-कभी तीव्र वर्षा होने की संभावना है।

ये भी पढ़ेंः SBI की शानदार स्कीम..80 हजार जमा करने पर मिलेंगे 55 लाख

इन राज्यों में होगी बारिश

मौसम विभाग ने बताया है कि सिक्किम और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, पश्चिमी अरुणाचल प्रदेश, पश्चिमी असम और मेघालय के आस-पास के क्षेत्रों में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बरसात और कभी-कभी तीव्र वर्षा जारी रहने की संभावना है और अगले 3 घंटों के दौरान सुदूर पूर्वोत्तर बिहार में भी गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

राजधानी समेत यूपी-बिहार गर्मी से बेहाल

बात करें राजधानी दिल्ली, यूपी (Uttar Pradesh)-बिहार, झारखंड, रेड अलर्ट वाले राज्यों में बने हुए हैं। मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि 15 जून को बिहार (Bihar) और झारखंड में भीषण गर्मी पड़ेगी। इसके विपरीत, पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 17 जून तक भीषण गर्मी का कहर जारी रहेगा। 15 जून तक गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार में भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है। दिल्ली, पंजाब, चंडीगढ़ और हरियाणा में अगले चार दिनों तक गर्मी से राहत नहीं मिलेगी।