चंडीगढ़ में स्मार्ट पार्किंग लागू होने के बाद लगेंगे नए पार्किंग रेट..पढ़िए डिटेल

पंजाब
Spread the love

Chandigarh News: चंडीगढ़ में स्मार्ट पार्किंग लागू होने के बाद नए पार्किंग रेट (New Parking Rates) लगेंगे। चंडीगढ़ में प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित (Banwari Lal Purohit) की तरफ से पार्किंग के रेट को मंजूरी दे दी गई है। लेकिन यह पार्किंग के रेट स्मार्ट पार्किंग (Smart Parking) बनने के बाद ही लागू किए जाएंगे। इसके लिए अब नगर निगम ने आगे की प्रक्रिया शुरू कर दी है। पढ़िए पूरी खबर…
ये भी पढ़ेः Chandigarh: चंडीगढ़ PGI में स्कूल ऑफ नर्सिंग में एडमिशन प्रोसेस शुरू..पढ़िए डिटेल

Pic Social Media

ख़बरीमीडिया के Whatsapp चैनल को फौलो करें।

चंडीगढ़ नगर निगम (Chandigarh Municipal Corporation) इसके लिए किसी निजी कंपनी को इसका ठेका देगी। वह कंपनी शहर की सभी 89 पार्किंग को स्मार्ट पार्किंग बनाएगी। इसमें 84 ग्राउंड पार्किंग और 5 बेसमेंट पार्किंग शामिल है। इन सभी पार्किंग में यह नए रेट लागू किए जाएंगे।

पिछली बार कंपनी ने नगर निगम को लगाया था चूना

अभी यह सभी पार्किंग नगर निगम (Parking Municipal Corporation) द्वारा संचालित की जा रही है। क्योंकि पीछे करीब 1 साल पहले जिस कंपनी को ठेका दिया गया था, उस कंपनी ने चंडीगढ़ नगर निगम को चूना लगाया था। उन्होंने नगर निगम को पार्किंग ठेके की लाइसेंस फीस के 7 करोड रुपए अदा नहीं किए थे।

इसकी वसूली के लिए जब नगर निगम ने कंपनी की बैंक गारंटी की जांच की, तो वह भी जाली निकली। जांच के दौरान सामने आया कि कंपनी का नाम केवल कागजों में इस्तेमाल हो रहा था। जबकि शहर की पेड पार्किंग चलाने का काम दिल्ली का बिजनेसमैन अनिल कुमार शर्मा कर रहा था। वही इस घोटाले का मास्टरमाइंड था। बाद में इस कंपनी के डायरेक्टर के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज किया गया था।

Pic Social Media

पहले 20 मिनट के लिए फ्री पार्किंग

  • चंडीगढ़ में पार्किंग के जो नए रेट (New Rates) तय किए हैं इसमें शहर की सभी पार्किंग पहले 20 मिनट के लिए फ्री रहेंगी। पिक एंड ड्रॉप का कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा।इसके बाद बाइक-स्कूटी जैसे दोपहिया वाहन के 4 घंटे के लिए 7 रुपए और कार के 15 रुपए लिए जाएंगे।
  • 8 घंटे के लिए कार के 20 रुपए देने पड़ेंगे। इससे देरी हुई तो हर घंटे के 10 रुपए अतिरिक्त देने होंगे।चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित ने शहर की सभी 84 पार्किंग में इस नए रेट को मंजूरी दे दी है।
  • इसके अलावा मिनी बस, कैब और टैक्सी जैसे कॉमर्शियल वाहनों के लिए पार्किंग का अलग रेट तय किया गया है। उन्हें 20 मिनट के लिए 10 रुपए देने पड़ेंगे। 20 मिनट से 4 घंटे तक 30 रुपए देने होंगे। 4 से 8 घंटे तक 35 रुपए देने होंगे।
  • इसके बाद हर घंटे का 15 रुपए अतिरिक्त चार्ज (Charge) लगेगा।अगर किसी को 12 घंटे के लिए चंडीगढ़ की सभी पार्किग का पास बनाना है, तो इसके लिए 100 रुपए देने होंगे। वहीं मंथली पास के लिए 800 रुपए का चार्ज लगेगा।

ये भी पढ़ेः पंजाब में हीटवेव को लेकर मौसम विभाग का खतरनाक अलर्ट..12 जिलों के लोग सावधान रहें

Pic Social Media

मॉल के बाहर घंटे के हिसाब से शुल्क लगेगा

पिकाडली मॉल (Piccadilly Mall) के बाहर निजी वाहन के लिए पहले 4 घंटे की फीस 50 रुपए, 4 से 8 घंटे की फीस 70 रुपए और इसके बाद 20 रुपए प्रति घंटे के हिसाब से चार्ज लिया जाएगा। कॉमर्शियल व्हीकल (Commercial Vehicle) के लिए टिकट पिकाडली मॉल के बाहर पहले 4 घंटे के लिए 250 रुपए, 4 से 8 घंटे के लिए 410 रुपए और इसके अनुसार 30 रुपए प्रति घंटे के हिसाब से शुल्क लगेगा।