UP में सरकारी नौकरी की आएगी बहार..CM योगी ने जारी किए आदेश

उत्तरप्रदेश चुनाव 2024 राजनीति
Spread the love

UP News: लोकसभा चुनाव समाप्त होते ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) एक्शन मोड़ में आ गए हैं। आपको बता दें कि सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने सरकारी नौकरी (Government Job) के लिए अधिकारियों को आदेश जारी कर दिया है। सीएम योगी की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि जिन विभागों में खाली पद हैं और नियुक्तियां की जानी हैं, वहां से तत्काल डेटा या जानकारी चयन आयोगों के पास भेज दिया जाए। नियुक्ति प्रक्रिया में सरलता के लिए सूचनाएं ऑनलाइन किया जाए। नियुक्ति के लिए डेटा भेजने से पहले नियमावली का बारीकी से जांच भी की जाए।
ये भी पढ़ेंः PM मोदी के 3.0 के शपथ ग्रहण की तैयारी..जानिए किन देशों को भेजा गया न्योता ?

Pic Social media

सीएम योगी ने दिए निर्देश

उत्तर प्रदेश सरकार (Government of Uttar Pradesh) के प्रवक्ता ने जानकारी दी कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने राज्य के सभी अपर मुख्य सचिव/प्रमुख सचिव स्तर के अधिकारियों के साथ मीटिंग कर प्रदेश में जारी लोकहित की परियोजनाओं की मौजूदा स्थिति की समीक्षा की और जरूरी दिशानिर्देश भी दिए हैं। सीएम योगी ने राज्य में भर्ती योग्य पदों पर नियुक्ति से सम्बन्धित महत्वपूर्ण निर्देश दिये। उन्होंने आगे बताया कि जिन विभागों में रिक्तियां हैं और नियुक्ति की जानी हैं, वहां से मांग चयन आयोगों को तत्काल भेज दिया जाए। नियुक्ति प्रक्रिया में आसानी के लिए ई-मांग की व्यवस्था का उपयोग करें।

गर्मी के मौसम में न हो परीक्षा

आपको बता दें कि इस बैठक में सीएम योगी (CM Yogi) ने अन्य कई निर्देश भी दिए हैं। बैठक में सीएम योगी ने यह भी कहा कि नियुक्ति के लिए मांग भेजने से पूर्व नियमावली का सूक्ष्मता से परीक्षण कर लिया जाए। चयन आयोगों से संपर्क किया जाए। त्रुटिपूर्ण मांग बिलकुल भी न भेजें। चयन प्रक्रिया की समय-सीमा पूरी हो। मुख्यमंत्री ने एक दूसरे निर्देश में कहा कि विश्वविद्यालय, महाविद्यालय, इंजीनियरिंग कॉलेज, पॉलिटेक्निक, आईटीआई समेत सभी शैक्षिक संस्थानों में शैक्षिक कैलेंडर इस प्रकार बनाया जाए कि 10 मई तक सभी आवश्यक परीक्षाएं सम्पन्न हो जाएं। उनके मुताबिक, भीषण गर्मी के मौसम में परीक्षाओं से बचा जाना चाहिए।

ये भी पढ़ेंः Karnal By-Election: CM नायब सैनी बने विधानसभा सदस्य..आसानी से जीत हासिल की

सीएम योगी ने की समीक्षा बैठक

सीएम योगी आदित्यनाथ ने बैठक में अधिकारियों को विभागीय मंत्रियों के साथ बेहतर तालमेल बनाये रखने और जनहित के मामलों को बिना किसी कारण से न लटकाने का भी निर्देश दिया। सीएम ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही खत्म होने वाली है और सभी विभागों द्वारा वर्तमान बजट में तय धनराशि का समुचित रूप से खर्च किया जाना सुनिश्चित किया जाए। जीएसटी संग्रह के कोशिशों को तेज करने की जरूरत पर जोर देते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि क्षेत्र में तैनात अधिकारियों को लक्ष्य दिया जाना चाहिए और उनके प्रदर्शन को ही उनकी पदोन्नति और तैनाती का आधार बनाया जाए।

गर्मी में न कटे बिजली

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में इस समय भयंकर गर्मी पड़ रही है। सीएम योगी ने भीषण गर्मी के मद्देनजर पूरे प्रदेश में कहीं भी अनावश्यक बिजली कटौती नहीं करने की हिदायत देते हुए कहा कि ट्रांसफार्मर जलने, तार गिरने और ट्रिपिंग जैसी समस्याओं का बिना देर किये सही किया जाए। उन्होंने बरसात के मद्देनजर नालों की सफाई कराने के निर्देश देने हुए कहा कि मलिन बस्तियों में साफ-सफाई के साथ साथ नियमित फॉगिंग भी कराई जाए।