पंजाब की जनता को आने वाले दिनों में बेहद सावधान रहने की जरुरत: IMD

पंजाब
Spread the love

Punjab News: पंजाब की जनता को आने वाले दिनों में तापमान में होने वाली वृद्धि को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा लू से बचाव के लिए एडवाइजरी (Advisory) जारी की गई है। सिविल सर्जन डॉ. रणजीत सिंह राय (Dr. Ranjit Singh Rai) ने बताया कि अगर किसी मैदानी क्षेत्र में तापमान 40 डिग्री या इससे अधिक तक पहुंच जाता है तो यह उच्च तापमान शरीर की तापमान नियंत्रण प्रणाली (Temperature Control System) को बिगड़ता है और गर्मी से संबंधित बीमारियों का कारण बनता है।
ये भी पढ़ेः चंडीगढ़ PGI में मरीजों को दिखाने वाले तीमारदारों के लिए राहत भरी खबर

Pic Social Media

ख़बरीमीडिया के Youtube चैनल को फौलो करें।

उन्होंने लोगों से अपील करते कहा कि मई और जून के महीने दौरान लू (Heat Wave) चलने की संभावना ज्यादा होती है। और इस समय दौरान लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने सलाह देते कहा कि टीवी रेडियो, अखबार आदि के जरिए स्थानीय मौसम की खबरों पर ध्यान देने के अवाला मौसम विभाग की वेबसाइट पर मौसम की ताजा जानकारी हासिल की जा सकती है।

जिला समूह शिक्षा और सूचना अधिकारी विजय कुमार जैन (Vijay Kumar Jain) ने बताया कि हीट स्ट्रोक में नवजन्मे, छोटे बच्चे, गर्भवती महिलाओं, 65 साल या अधिक उम्र के बुजुर्ग, मजदूर, मोटापे से पीड़ित व्यक्तियों पर अधिक प्रभाव पड़ता है।

उन्होंने कहा कि घर से बाहर का काम दिन के ठंडे समय जैसे सुबह और शाम में करना चाहिए। प्यास न होने पर भी हर आधे घंटे में पानी पिएं। मिर्गी, हृदय रोग, गुर्दे, यकृत रोग से पीड़ित लोग जो तरल पदार्थ-प्रतिबंधित आहार पर हैं, उन्हें पानी का सेवन बढ़ाने से पहले डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

Pic Social Media

ये भी पढ़ेः Punjab के वोटर्स को नहीं सताएगी गर्मी..वोटर्स के लिये बूथ पर खास इंतजाम

वहीं आप बाहर काम करते समय हल्के रंग के, पूरी बाजू के कपड़े पहनें। कोशिश करें कि गर्मियों में सूती कपड़े ही पहनें। उन्होंने कहा कि सिर को सीधी धूप से ढकने के लिए छाता, टोपी, तौलिया, पगड़ी या दुपट्टे का प्रयोग करना चाहिए। नंगे पैर बाहर न निकलें, धूप में निकलते समय हमेशा जूते या चप्पल पहनें।धूप में काम करने वाले लोगों के शरीर का तापमान उचित बनाए रखने के लिए छाया में आराम करना चाहिए या सिर पर गीला कपड़ा रखना चाहिए।

अगर आप धूप में बाहर जाते समय हमेशा पानी साथ रखें। तरबूज, संतरा, अंगूर, खीरा और टमाटर जैसे मौसमी फल और सब्जियां खाएं क्योंकि इनमें पानी की मात्रा अधिक होती है।