नोएडा से Delhi जाने वाले सावधान..यहाँ कट रहा है 10 हज़ार का चालान!

ग्रेटर नोएडा- वेस्ट दिल्ली दिल्ली NCR नोएडा
Spread the love

Delhi News: अगर आप भी नोएडा से दिल्ली जाते हैं तो यह खबर जरूर पढ़ लीजिए नहीं तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आपको बता दें कि राजधानी की ट्रैफिक व्यवस्था (Traffic Order) को और दुरुस्त करने की कवायद तेज कर दी गई है। दिल्ली परिवहन विभाग ने पॉल्यूशन से छुटकारा दिलाने के लिए नया ट्रैफिक प्लान (Traffic Plan) तैयार कर लिया है। इस प्लान के मुताबिक अगर आपने गाड़ियों की प्रदूषण जांच न कराई तो 10,000 रुपये का चालान भी काटा जा सकता है। इसके लिए दिल्ली परिवहन विभाग (Delhi Transport Department) अब कैमरे से वाहनों पर नजर रखेगी और ई-चालान भी भेजेगी। इस प्लान के मुताबिक दिल्ली ट्रैफिक पुलिस और परिवहन विभाग ने राजधानी के 4 पेट्रोल पंपों पर कैमरा लगा दिया है। दिल्ली परिवहन विभाग के अनुसार इसका ट्रायल सफल रहा है और अगले कुछ महीनो में दिल्ली के 500 पेट्रोल पंप पर भी कैमरे लगाए जाएंगे।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करने के लिए tau.id/2iy6f लिंक पर क्लिक करें

ये भी पढ़ेंः दिल्ली-NCR सावधान! अगले 2 महीने तक लगेगा ज़बरदस्त जाम!

Pic Social media

दिल्ली में गाड़ियों की प्रदूषण जांच (PUC) न कराने वाले वाहन मालिकों को अब ई-चालान भेजा जाएगा। सूचना भेजने के 3 घंटे के अंदर अगर वाहन मालिक प्रदूषण जांच न कराई तो फिर ई-चालान कर दिया जाएगा। दिल्ली परिवहन विभाग के अनुसार 4 पेट्रोल पंप के बाद पूरे दिल्ली में पहले चरण में 100 पेट्रोल पंप पर कैमरे लगाए जाएंगे। पेट्रोल पंप पर आने वाले सभी वाहनों के नंबर से जानकारी मिल जाएगी कि गाड़ियों में प्रदूषण जांच हुई है या नहीं।

ये भी पढ़ेंः 26 किमी लंबा एक्सप्रेसवे ..ये बन जाए तो नोएडा वालों की लॉटरी निकल जाएगी

दिल्ली में गाड़ियों पर सख्ती की तैयारी

इसके बाद दिल्ली परिवहन विभाग वाहन मालिक को तीन घंटे का समय देगा और अगर इन तीन घंटों में जांच न कराया जाएगा तो ई-चालान भेज दिया जाएगा। परिवहन विभाग ने पिछले साल यह जांच शुरू की थी। इस दौरान लगभग 20 हजार से अधिक वाहनों की जांच की गई। जांच में पता चला कि पेट्रोल पंप पर आने वाले 16 फीसदी वाहनों का पीयूसी प्रमाण पत्र वैध नहीं था।

इसके बाद दिल्ली परिवहन विभाग ने अब पूरे दिल्ली में कैमरे के साथ डिजिटल स्क्रीन लगाने की तैयारी शुरू कर दी है। इस पर वाहन की नंबर प्लेट को रीड करने के बाद उस वाहन के प्रदूषण जांच की पूरी जानकारी नजर आएगी। इसमें अगर रेड है तो पीयूसी वैध नहीं माना जाएगा और अगर ग्रीन सिग्ननल है तो पीयूसी वैध माना लिया जाएगा। पेट्रोल पंप के कर्मचारी या वहां बना प्रदूषण जांच केंद्र का कर्मी इस बारे में वाहन मालिक से जांच कराने के लिए कहेगा। इसके बाद भी वाहन चालक जांच नहीं कराता है तो अगले तीन घंटे बाद उसका ई-चालान जारी हो जाएगा।