सबसे जहरीली हवा में सांस लेते हैं दिल्लीवाले, 254 में मिला पहला स्थान; टॉप 10 में कौन-कौन से शहर

Trending दिल्ली
Spread the love

जब बात हो पॉल्यूशन की तो दिल्ली की दमघोंटू हवा सबसे पहले याद आती है। वहीं, अब तो वायु गुणवक्ता बढ़कर 300 के भी पार पहुंच गया है। अब 254 शहरों की सूची में दिल्ली को सबसे अधिक प्रदूषित शहर में पहला स्थान मिला हुआ है। ये स्थान Center For Research On Energy And Clean Air के द्वारा किए गए एक विश्लेषण के मुताबिक बताया गया है।

pic; social media

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करने के लिए tau.id/2iy6f लिंक पर क्लिक करें

राजधानी में औसत पीएम 2.5 संद्रता 206 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर है। जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, पीएम 2.5 के लिए दैनिक सुरक्षित सीमा 15 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर है। जनवरी में शीर्ष 10 सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में सहरसा, ग्रेटर नोएडा, बिरनीहाट, हनुमानगढ़, श्री गंगानगर, नोएडा और फरीदाबाद शामिल है। इस वर्ष जनवरी का महीना 354 औसत वायु गुणवक्ता सूचकांक ( एक्यूआई) के साथ साल 2016 के बाद में सबसे अधिक प्रदूषित था। साल 2016 की जनवरी में सबसे अधिक औसत एक्यूआई 370 दर्ज किया गया था।

सुनील दहिया सीआरईए के विश्लेषक हैं, जिन्होंने बताया कि जनवरी महीने में दौरान दिल्ली में कम तापमान और बारिश न होने के कारण मानवजनित वायु प्रदूषण बढ़ गया है। जो काफी हद तक उत्सर्जन को कम करने की नीतियों और एक्शन में कमी एवम शहर की भगौलिक स्थिति से बेमेल होना का परिणाम है। वायु प्रदूषण को लेकर सरकार और रेगुलेशन में कभी के अभाव के कारण इसके खिलाफ लड़ाई अप्रभावी रहेगी।

पूरे चार दिनों से खराब है हवा

दिल्ली राज्य में लगातार चार दिनों से हवा की गुणवक्त्ता बहुत ही ज्यादा खराब श्रेणी में है। वहीं, बुधवार की सुबह न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि हवा की गुणवक्त्ता बेहद खराब रही।