भारत का पड़ोसी एक देश..जहां सबको मेडिकल फैसिलिटी फ्री..डिटेल पढ़िए

TOP स्टोरी Trending बिजनेस
Spread the love

India Neighbour Country Bhutan: क्या आपको पता है कि भूटान हमारा ऐसा पड़ोसी मुल्क है, जहां कोई भी व्यक्ति बेघर और भूखा नहीं रहता। Bhutan की सरकार सबके लिए फ्री में इलाज और स्वास्थ्य का खर्चा उठाती है। Bhutan को सबसे खुशहाल देश भी माना जाता है। वहीं, ये देश नेचर के काफी करीब है। भूटान की ज्यादातर आबादी गांव में रहती है।

pic: social media

ताजुब की बात है कि भूटान के पास वायुसेना भी नहीं है। इस क्षेत्र में भारत भूटान पूरी सहायता करता है। यहां रहने वाले अधिकतर लोग बुद्ध धर्म को मानते हैं। विश्वास नहीं करेंगे कि 1970 में पहली बार किसी विदेशी पर्यटक को यहां आने की इजाजत पहली बार दी गई थी। अब भी अधिकारी विदेशी प्रभाव पर कड़ी नजर रखते हैं।

Bhutan देश में 2008 में लोगों की अतिरिक्त शांति को ख्याल रखने के लिए, सकल राष्ट्रीय खुशी समिति का गठन किया गया। भूटान की जनसंख्या जनगणना प्रश्नावली में एक कॉलम होता है। जहां आप बता सकते हैं कि आप खुश हैं कि नहीं। यहां पर जीवन की गुणवक्ता उनके वित्तीय और मानसिक मूल्यों के बीच संतुलन में निर्धारित होती है।

pic: social media

Bhutan में कोई भी सड़क में नहीं रहता। यदि वहां रह रहे किसी व्यक्ति के पास भूमि नहीं रहती या कर्ज में चली जाती है तो दूसरा अन्य कोई व्यक्ति उसे भूमि दान में दे देता है। वहीँ यहाँ के मेडिकल खर्च को भी भूटान की सरकार ही उठाती है।

Bhutan देश प्रकृति को लेकर भी काफी ज्यादा सक्रिय है। यहां पर प्लास्टिक की थैलियां सन 1999 से ही बैन हैं। वहीं, तंबाकू भी लगभग पूरी तरह से बैन है। यहां पेड़ पौधों पर भी विशेष ध्यान दिया जाता है।

यह भी पढ़ें: चेक बाउंस होने पर कितनी सज़ा मिलेगी..डिटेल पढ़ लीजिए

pic: social media

Bhutan में रहने वाले लोग किसी और से शादी नहीं कर सकते। लेकिन ये नियम राजा पर लागू नहीं होते। भूटान में ये नियम है कि पुरुष एक महिला के घर आता है और जब वे पर्याप्त पैसे कमा लेता है तो ही महिला को लेकर जाते हैं।