School Admission: नोएडा के स्कूलों में इस दिन से एडमिशन शुरू..डिटेल पढ़िए

Trending ग्रेटर नोएडा- वेस्ट नोएडा
Spread the love

School Admission News: नोएडा के स्कूलों में एडमिशन (Admission) के लिए आवेदन प्रक्रिया इस दिन से शुरू होने वाली है। अगर आप भी अपने बच्चों का एडमिशन आरटीई (RTE) के अनुसार करवाना चाहते हैं। तो इन बातों को ध्यान में रखकर आवेदन कर सकते हैं। पढ़िए पूरी खबर…
ये भी पढ़ेः Noida-ग्रेटर नोएडा के पेरेंट्स विंटर ब्रेक को लेकर DM का आदेश पढ़िए

Pic Social Media

20 जनवरी से शुरू हो रहा एडमिशन

नोएडा के स्कूलों में अपने बच्चों का एडमिशन (Admission) कराना चाहते हैं। तो शिक्षा अधिकार अधिनियम (RTE) के अनुसार प्राइवेट स्कूलों में 25 फीसदी सीटों के लिए एडमिशन 20 जनवरी से शुरू हो रहा है। इसके लिए छात्र या अभिभावक 1 किमी के दायरे में आने वाले स्कूलों में ही एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अगर इस दायरे से बाहर के स्कूल होंगे, तो आपका आवेदन फॉर्म को रद्द कर दिया जाएगा।

एडमिशन फॉर्म भरते समय इन बातों का ध्यान रखें

बेसिक शिक्षा अधिकारी (BSA) ने फेज-1 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने से पहले अभिभावकों से अपील की है कि आरटीई के अनुसार आवेदन करते समय वार्ड, ग्राम पंचायत और 1 किमी के दायरे में आने वाले स्कूलों में ही अप्लाई करें। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आरटीई के जरिए पहली बार आवेदन प्रक्रिया 20 जनवरी में शुरू हो रही है।

विभाग ने इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है। इसे जुलाई के पहले सप्ताह तक पूरा कर लिया जाएगा। यह एडमिशन (Admission) प्रक्रिया 4 चरणों में आयोजित किया जाएगा। जिन छात्रों की घर की कमाई 8 हजार रुपये प्रतिमाह हैं, उन्हीं छात्रों का एडमिशन इन सीटों पर मिलेगा।

Pic Social Media

16 हजार से अधिक सीटों पर होगा एडमिशन

शिक्षा अधिकार अधिनियम (Right Education Act) के अनुसार इस साल प्राइवेट स्कूलों में सीटों की संख्या 16482 है। इन सीटों पर छात्रों के लिए 20 जनवरी तक अप्लाई करने का मौका है। छात्रों द्वारा भरे गए आवेदन फॉर्म की जांच करने के बाद लॉटरी प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके अलावा बेसिक शिक्षा विभाग ने अपने एंट्री गेट पर आरटीई से संबंधित जानकारी की नोटिस चिपका रखा है। विभाग ने आरटीई के दायरे में आने वाले सीटों के लिए 1112 स्कूलों को चिन्हित किया है, ताकि इसके जरिए पूरी सीटों पर अच्छे से एडमिशन हो सकें।