Noida-ग्रेटर नोएडा..सस्ते फ्लैट की स्कीम को लेकर बड़ी ख़बर

दिल्ली NCR
Spread the love

Noida News: नोएडा में बढ़ते फ्लैट के दामों को देखते हुए नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) ने छोटे और सस्‍ते फ्लैट बनाने की दिशा में कदम बढ़ा दिए हैं। आपको बता दें कि मध्यम और कम आय वर्ग के लोग नोएडा (Noida) में बढ़ते दामों के कारण फ्लैट लेने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं। इसी को देखते हुए नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) ने कम कीमत में छोटे फ्लैट वाली ग्रुप हाउसिंग बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। अथॉरिटी की एक टीम मॉडल देखने के लिए कानपुर भेजी गई थी। मॉडल देखकर टीम वापस लौट आई है। आगे अपनी रिपोर्ट और नोएडा के लिहाज से प्रस्ताव तैयार कर सीईओ को सौंपेगी। फिर सीईओ स्तर से इस दिशा में कवायद आगे बढ़ेगी।
ये भी पढ़ेंः दिल्ली के 6 पॉश इलाके..फ्लैट, कोठी की कीमत सुनकर चौंक जाएंगे

Pic Social Media

अथॉरिटी के सीईओ (CEO of Authority) डॉ. लोकेश एम के निर्देश पर एसीईओ संजय खत्री की अगुवाई में अथॉरिटी की टीम कानपुर मॉडल देखने गई थी। टीम ने कानपुर विकास प्राधिकरण की तरफ से वहां पर बनाए गए छोटे आकार के 2 बीएचके व थ्री बीएचके फ्लैट के मॉडल देखे। कानपुर डिवेलपमेंट अथॉरिटी ने किस तरह से निर्माण करवाया, आवंटन की प्रक्रिया क्या रखी थी, डिमांड कैसे देखी गई। ये जानकारियां भी वहां की टीम से नोएडा अथॉरिटी की टीम से हासिल की। बात अगर नोएडा अथॉरिटी की करें तो तीन मंजिला फ्लैट अथॉरिटी ने पहले बनवाए हैं। आखिर प्रॉजेक्ट-2014 के बाद समाजवादी आवास का था। लेकिन उन फ्लैट की कीमत मौजूदा समय में लगभग 90 लाख रुपये है और बिक नहीं रहे हैं। इसी प्रकार अथॉरिटी के बनवाए ड्यूप्लेस फ्लैट जिनकी कीमत मौजूदा समय में 1 करोड़ रुपये के ऊपर है। ये भी बिक नहीं पा रहे हैं।

बिल्डर मुनाफा देख रहे, बहुत से प्रॉजेक्ट भी फंसे हुए हैं

नोएडा-ग्रेनो में फ्लैट की कीमतें मौजूदा समय में काफी बढ़ गई है। कारण यह है कि बहुत से प्रॉजेक्ट में अथॉरिटी की बकाएदारी के कारण से अथॉरिटी रजिस्ट्री की मंजूरी नहीं दे रही हैं। कुछ बिल्डर प्रॉजेक्ट जिनमें बकाएदारी नहीं है और रजिस्ट्री की प्रक्रिया पूरी हो रही है उनमें बिल्डर अपना मुनाफा भी देख रहे हैं। ऐसे में अगर अथॉरिटी प्रॉजेक्ट लेकर आती है तो पहली बात काम समय पर या कुछ देरी से ही सही पूरा होने की गारंटी होगी। इसके साथ ही अथॉरिटी का लक्ष्य सिर्फ मुनाफा नहीं होगा। जन सुविधाओं का विकास बेहतर ढंग से होगा। मानक भी पूरे होंगे।