ये हैं World के बेहद खूबसूरत Railway Station, भारत का सबसे खूबसूरत Railway Station भी है शामिल

Life Style TOP स्टोरी Trending बिजनेस
Spread the love

Railway Station: हम में ज्यादातर लोगों को Train से ट्रैवेल करना पसंद है, क्योकि यहाँ से आप दुनिया का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं. वहीं, जब भी घूमने की बात आती है तो ट्रेन से ट्रैवेल करना वो भी परिवार या दोस्तों के साथ लोग बहुत पसंद करते हैं. ऐसे में आपको बता दें कि ये दुनिया के कुछ खूबसूरत और बेहद सुन्दर दिखने वाले Railway Station हैं जो इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि जिसे देख आप यहीं पर ही खो जाएंगें. एक ऐसा ही Railway Station भारत में भी स्थिति है जिसकी सैर आपको एक बार तो विद फैमिली करनी ही चाहिए.

ऐसे में आज हम आपको दुनिया के इन भव्य Railway Station के बारे में बताएंगें जो कि दिखने में बहुत खूबसूरत हैं.

सेंट पैंक्रास इंटरनेशनल स्टेशन, लंदन – St. Pancras International Station, London

ये Railway station जितना पुराना है, उतना ही खूबसूरत भी है. इसकी सुंदरता को आज भी देख लोग दांग रह जाते हैं. दरअसल इसे सन 1868 में खोला गया था. और इसे देखकर आपको ऐसा लगेगा कि मानों ये भव्यता का प्रतीक हो और यहाँ आपको एंटरटेंमेंट के कई अवसर भी प्रदान करता है.ये विक्टोरियन युग के इन्जीनियरों के द्वारा तैयार किया गया था.

pic: social media

ग्रांड सेंट्रल टर्मिनल, नेव्योर्क, Grand Central Terminal, New York

Grand Central Terminal को वर्ल्ड के सबसे खूबसूरत Railway Station में से एक के रूप में जाना जाता है. वहीं, शहर में ये टर्मिनल एक लैंडमार्क के रूप में तैयार खड़ा है. कई Hollywood मूवीज में इस Railway Station को दिखाया गया है. इसमें आपको एक से बढ़कर शानदार चित्र भी देखने को मिल जाएंगें. Railway station के बीचो बीच मॉन्युमेंटल घड़ी भी देखने को जरूर मिल जाएगी.

pic: social media

छत्रपति शिवाजी स्टेशन, मुंबई, Chhatrapati Shivaji Station, Mumbai

ये Railway Station दिखने में इतना खूबसूरत है कि आप इसे एक बार देख लेंगें तो देखते ही रह जाएंगें. Chhatrapati Shivaji Station पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है. समझ लें कि ये एक तरह का अलग तरीका वास्तुशिल्प चमत्कार ट्रेडिशनल भारतीय तत्वों और विक्टोरियन गोथिक शैली का बेहद खूबसूरत मिश्रण है. वहीं इसे मुंबई की सर्कार के द्वारा एक ऐतिहासिक स्मारक के रूप में नामित किया गया है.

pic: social media

कुआलालंपुर स्टेशन, Kuala Lumpur Station, Kuala Lumpur

कुआलालंपुर स्टेशन औपनिवेशक और स्थानीय स्थापत्य शैली का एक सुन्दर मिश्रण, कुआलालंपुर स्टेशन अपने शानदार मुहार के लिए विख्यात है. ये एक विक्टोरियन इमारत की तरफ दिखता है जिसमें लोहे और कांच गुम्बद निर्मित हैं.

pic: social media

कानाजावा स्टेशन, इशिकावा, Kanazawa Station,Ishikawa

ये इशिकावा क्षेत्र का मुख्य स्टेशन है, और यहाँ दैनिक आधार पर कई हाई स्पीड ट्रेनों की सेवा करता है. आप स्टेशन के आधुनिक और वास्तुकला को देखकर दंग रह जाएंगे. ये एक विशाल कांच का एक गुम्बद जैसा है और यहाँ पर आपको एक लकड़ी का गेट भी दिखाई देगा.

यह भी पढ़ें: वेटिंग लिस्ट का झंझट ही खत्म, ट्रेन में कन्फर्म मिलेगी सीट

pic: social media