आंध्र प्रदेश में दो ट्रेनों की टक्कर, 13 से ज्यादा लोगों की मौत

Trending
Spread the love

उद्भव त्रिपाठी, ख़बरीमीडिया

Train Accident in Vizianagaram: आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में एक दर्दनाक रेल हादसा हो गया है। आंध्र प्रदेश के विजयनगरम (Vizianagaram) जिले में रविवार 29 अक्टूबर को दो पैसेंजर ट्रेनों की आपस में टक्कर हो गई है। इस रेल हादसे में 13 लोगों की मौत हुई है, जबकि 50 यात्री घायल हुए हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अधिकारियों ने स्थानीय पुलिस के हवाले से इसकी जानकारी दी है। मृतकों के लिए मुआवजे का ऐलान किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी (YS Jagan Mohan Reddy) ने इस हादसे पर दुख प्रगट किया है।
ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करने के लिए tau.id/2iy6f लिंक पर क्लिक करें
ये भी पढ़ेंः कतर ने इंडियन नेवी के 8 पूर्व जवानों को सुनाई मौत की सज़ा..क्या है मामला?

Pic Social media

ये भी पढ़ेंःJammu: सिर्फ 6 घंटे में दिल्ली से वैष्णो देवी का सफ़र
रेलवे ने जानकारी दी कि ट्रेन हादसे में शामिल ट्रेनों के नाम 08532 विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर और 08504 विशाखापत्तनम-रायगड़ा पैसेंजर स्पेशल था। इस ट्रेनों की टक्कर से कई ट्रेन प्रभावित हुई हैं और कुछ के रूट भी बदलने पड़े हैं। जिस लाइन पर ये ट्रेन हादसा हुआ है, उसे हावड़ा-चेन्नई लाइन के तौर पर जाना जाता है। फिलहाल रेलवे ट्रैक को साफ करने का काम तेजी पर जारी है।

हादसे को लेकर पीएम ने की रेल मंत्री से बात

रेल हादसे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की है और अलामंदा और कंटकपल्ले खंड के बीच ट्रेन के पटरी से उतरने की दुर्भाग्यपूर्ण घटना की स्थिति को जाना। प्रधानमंत्री कार्यालय मुताबिक, अधिकारी प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता प्रदान कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की और प्रार्थना की कि घायल जल्द ही ठीक हो जाएं।
आइए आंध्र प्रदेश में हुए इस रेल हादसे के बारे में अब तक के सभी अपडेट्स जानते हैं।

रेलवे ने बताया है कि विजयनगरम जिले के कांतकपल्ले में विशाखापत्तनम-रायगड़ा पैसेंजर स्पेशल ट्रेन ने शाम 7 बजे के करीब विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर ट्रेन को पीछे से टक्कर मार दी। जिससे उसके चार डिब्बे पटरी से उतर गए। हादसे के पीछे की वजह मानवीय गलती को बताया गया है।
विजयनगरम जिले के एसपी ने बताया कि इस रेल हादसे में 13 लोगों की मौत हुई है, जबकि 50 लोग घायल हुए हैं।
भारतीय रेलवे के अधिकारियों ने बताया है कि ये ट्रेन एक्सीडेंट अलामंदा और कंटकपल्ली रेलवे स्टेशन के बीच हुआ। हादसे के कारण इलेक्ट्रिक लाइन उखड़ गईं, जिसके चलते पूरा इलाका अंधेरे हो गया था।
विजयनगरम जिले में हुए इस रेल हादसे के बाद रेलवे ने 13 ट्रेनों को रद्द, डायवर्ट या टर्मिनेट कर दिया है। रेलवे ने कहा है कि हादसे की वजह से ट्रैक ब्लॉक हो गए हैं, जिन पर अभी मरम्मत का काम तेजी से चल रहा है।
रेल हादसे के बाद विजयनगरम जिले की डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर के जरिए अपने ऑफिस में एक कंट्रोल रूम तैयार किया गया है। इस कंट्रोल रूम का टोल-फ्री नंबर 9493589157 जारी किया गया है। इसके साथ ही यात्रियों के परिजनों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर 8978080006 भी जारी किया गया है।
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने घटना पर दुख प्रगट किया है। सीएम रेड्डी ने कहा कि उन्होंने जिला अधिकारियों को तत्काल राहत उपाय लागू करने का निर्देश दिया है। विशाखापत्तनम और अनाकापल्ली जिलों से एम्बुलेंस को सेवा में लगाया जाएगा।
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि सरकार ने रेल हादसे के पीड़ितों के लिए मुआवजे का ऐलान किया है। दुर्घटना में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को 10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायल को दो लाख रुपये और मामूली रूप से घायल को 50,000 रुपये मुआवजे के तौर पर दिए जाएंगे।
मुख्यमंत्री रेड्डी ने भी पीड़ितों के लिए मुआवजे का ऐलान किया है। सीएम ने अपने राज्यों के मृतकों के परिजनों को 10 लाख रुपये और घायलों को 2 लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया है। जबकि अन्य राज्यों के मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात कर स्थिति का जायजा लिए। प्रधानमंत्री ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। साथ ही उन्होंने पीड़ितों के लिए हर संभव मदद का ऐलान भी किया.
पीएम मोदी ने PMNRF से रेल हादसे में जान गंवाने वाले मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपये देने का ऐलान किया। प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि घायलों को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे।

READ: khabrimedia, Latest Greater Noida News,Greater noida news, Noida Extension news, greater noida Society News – Top news-Latest Noida news-latest Noida extension news-latest Delhi Ncr news- Big news of today-Daily News-Greater Noida Society news-Greater Noida News in Hindi