बच्चों के पैरेंट्स को योगी सरकार का बड़ा झटका

एजुकेशन
Spread the love

यूपी की योगी सरकार ने 2022 में पैरेंट्स को बड़ा झटका दिया है। इसकी वजह भी जान लीजिए। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के निजी स्कूलों(Private Schools) में फीस में बढ़ोत्तरी (Fee Hike) हो सकेगी।

इस संबंध में सरकार (UP Government) की ओर से लगी रोक को हटा लिया गया है। हालांकि स्कूल की तरफ से पहले ही पैरेंट्स बढ़ी हुई फीस से संबंधित चार्ट पकड़ा दिया गया था।

स्कूल प्रशासन की ओर से अभिभावकों से कहा गया था कि अगर राज्य सरकार फीस बढ़ोत्तरी की मंजूरी देती है तो फिर इस संबंध में निर्णय लिया जाएगा। सरकार की ओर से स्कूल प्रशासन को राहत दिए जाने के बाद अब अभिभावकों की परेशानी बढ़ गई है।

कितनी फीस बढ़ा सकेंगे प्राइवेट स्कूल ?

2022-23 सेशन में वार्षिक वृद्धि की गणना नए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर की जाएगी। लेकिन, उसके साथ 5 फीसदी की जो शुल्क वृद्धि होनी है, वह वर्ष 2019-20 में लिए गए वार्षिक शुल्क के 5 फीसदी से अधिक न हो ये शर्त लगायी गयी है।  

ज्यादा फीस बढ़ाने पर कहां करे शिकायत ?

प्राइवेट स्कूलों की तरफ से 2022-23 में ली जाने वाली फीस से अगर कोई स्टूडेंट या अभिभावक खुश नहीं है तो वो अधिनियम 2018 की धारा-8 के तहत जिला शुल्क नियामक समिति को शिकायत कर सकते हैं।

कोविड काल में निजी स्कूलों की फीस बढ़ोत्तरी के निर्णय से अभिभावकों में निराशा जैसी स्थिति बन गई है। और वो योगी सरकार से फीस बढ़ोतरी का आदेश वापस लेने की गुहार लगा रहे हैं।

READ: School fee hike, Cm yogi Aditynath, Uttarpradesh Government, khabrimedia, Latest hindi news, Latest Breaking news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *